ट्रक चालकों की हड़ताल से शहर में खलने लगी पेट्रोल, डीजल, दूध व सब्जियों की कमी

आज की ताजा खबर देश

गैस सिलंडरों की सप्लाई न होने से चूल्हे भी पड़ने लगे ठंडे … पेट्रोल पंपों भी पहुंचे सूखने की कगार पर.. डीसी बोले, घबराए नहीं

टाकिंग पंजाब

जालंधर। संसद से पारित होने के बाद हिट एंड रन के मामले में काफी सख्त कार्यवाही का प्रावधान किया गया है। इस नए पारित कानून के अनुसार यदि चालक के तेज व लापरवाही से गाड़ी चलाने से किसी की मौत होती है और ड्राइवर पुलिस या मजिस्ट्रेट को सूचना दिए बिना भाग जाता है तो उसे 10 साल तक की कैद और 7 लाख रुपए जुर्माना हो सकता है। इस हिट एंड रन कानून के खिलाफ देश भर के ट्रक ड्राइवरों में बेहद गुस्सा पाया जा रहा है। इसके चलते ट्रक ड्राईवर, टैंकर चालक व बस चालक सोमवार से चक्का जाम करके सड़कों पर उतर आए हैं।      ट्रकों का चक्का जाम होेने से देश भर के साथ साथ पंजाब में भी पेट्रोल-डीजल, दूध, सब्जी व अन्य जरूरी चीजों की आवाजाही पर असर दिखना शुरू हो गया है। ऑल पंजाब ट्रक यूनियन के प्रधान हैप्पी संधू ने कहा कि ट्रक चालक पिछले लंबे समय से अपनी मांगों को लेकर सरकार से बातचीत करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। कईं बार सरकार तक अपनी मांग पहुंचाई गई, लेकिन इसका कोई हल नहीं किया गया। इसके चलते मजबूर होकर सोमवार को यूनियन ने हाईवे जाम कर दिया था। यूनियन का कहना है कि अगर अभी भी उनकी मांग नहीं पूरी की गई तो प्रदर्शन को एक बड़ा रूप दे दिया जाएगा।

   इस हड़ताल के बाद जालंधर में पैदा हुए हालात की बात करें तो हड़ताल के कारण शहर के पेट्रोल पंपों पर लंबी कतारे लग गई। लोग किसी भी तरफ पैट्रोल पंप सूखने से पहले पेट्रोल व डीजल भरवाने में जुट गए। हड़ताल के कारण कई पेट्रोल पंप सूख गए व कईं सूखने की कगार पर पहुंच गए हैं। कुछ पेट्रोल पंप वालों नें तो पेट्रोल व डीजल खत्म होने के पोस्टर भी लगा दिए हैं। दरअसल जालंधर से काफी शहरों में पेट्रोल व डीजल की सप्लाई होती है। जालंधर से इंडियन आयल के 400, हिंदुस्तान पेट्रोलियम के 100 और भारत पेट्रोलियम के 200 टैंकर विभिन्न जिलों में पेट्रोल व डीजल की सप्लाई करते हैं। जालंधर से फिरोजपुर, सरहिंद, मोहाली, चंडीगढ़, मोगा, अमृतसर तरनतारन, फिरोजपुर, जगराओं, नवांशहर आदि में पेट्रोल व डीजल की सप्लाई होती है।
    ट्रक टैंकरों की हड़ताल के कारण आम जनता को जहां पेट्रोल व डीजल की किल्लत से जूझना पड़ रहा है, वहीं घर के लिए सबसे जरूरी चीज गैस सिलंडर की किल्लत भी लोगों को परेशान कर रही है। दमन गैस के मालिक हरविंदर सिंह संधू की माने तो इंडेन गैस की सप्लाई करने वाले ट्रक चालकों के हड़ताल में शामिल होने से गैस एजेंसियों पर गैस सिलंडर की डिलिवरी हो नहीं पा रही है। लोग एजेंसी में आकर सिलंडर की मांग कर रहें हैं, लेकिन गैस की आपूर्ति न होने से हम उन्हें सिलंडर नहीं दे पा रहे हैं। अगर हड़ताल कुछ दिन चलती है तो लोगों को खासी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।
    ट्रक चालकों की हड़ताल का असर फल व सब्जियों पर भी दिखना शुरू हो गया है। सब्जी होलसेलर हनीफ के अनुसार सोमवार व मंगलवार को फल व सब्जियों की मंडियो में आवक न होने से इनके रेट भी बढ़ने शुरू हो गए हैं। मंगलवार को मंडी में प्याज की कीमत 5 रूपए व टमाटर की कीमत 8 रूपए प्रति किलो बढ़ गई। इसके अलावा फलों की कीमतों में भी 15 से 20 प्रतिशत बढ़ौतरी हुई है। अगर हड़ताल लंबी चली तो फल व र सब्जियों की सप्लाई रुक सकती है, जिसका असर आम जनता पर पड़ना तय है। ट्रक चालकों की हड़ताल के बाद से शुरू हुई पेट्रोल व डीजल की किल्लत के बीच डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने लोगों से न घबराने की अपील की है।
    भारत में 95 लाख से ज्यादा ट्रक हर साल 100 अरब किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करते हैं। देश में 80 लाख से ज्यादा ट्रक ड्राइवर हैं, जो हर दिन जरूरत का सामान एक शहर से दूसरे शहर ट्रांसपोर्ट करते हैं। हड़ताल के कारण इतनी बढ़ी संख्या में ट्रकों के रुकने से जरूरी चीजों की किल्लत हो सकती है। पेट्रोल डीजल की सप्लाई सुचारू ढंग से करवाने के लिए डीसी ने मंगलवार को जिला प्रशासकीय परिसर में इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, भारत पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड सहित तेल कंपनियों के डिपो प्रमुखों के साथ बैठक की। डिप्टी कमिश्नर ने सारंगल ने इन कंपनियों को अंदरूनी प्रबंधों को सुनिश्चित करने को कहा है।
     इस दौरान डीसी ने कहा कि ट्रांसपोर्टरों की हड़ताल के कारण पेट्रोल-डीजल व एलपीजी स्पलाई प्रभावित नहीं होनी चाहिए। डिप्टी कमिश्नर ने यह चेतावनी भी दी कि पेट्रोल पंपों या किसी भी व्यक्ति द्वारा जमाखोरी बर्दाश्त नहीं की जाएगी। डीसी ने लोगों से कहा कि जिले में पेट्रोल-डीजल की सप्लाई को लेकर चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। प्रशासन की तरफ से पूरी स्थिति पर कड़ी नजर रखी जा रही है। उन्होंने यह भी कहा कि पेट्रोल-डीजल की सप्लाई सुनिश्चित की जाएगी और लोगों को किसी भी तरह से घबराहट में आकर पेट्रोल-डीजल व अन्य चीजों की ज्यादा खरीददारी करने से बचना चाहिए। हालातों को जल्द ही ठीक कर लिया जाऐगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *