राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा हुई संपन्न… रामलला की छवि देख भक्तों की आंखों से छलके खुशी के आंसु

आज की ताजा खबर धर्म
रामलला के आभूषणों में जड़े हैं रत्न, हीरे व मोती व किया है सोने का कवच कुंडल, करधन की माला धारण
टाकिंग पंजाब

अयोध्या। राम भक्तों‍ का रामलला के दर्शनों का सदियों का इंतजार आज आखिर समाप्त हो गया। आज की तारीख इतिहास के पन्नों पर स्वर्ण अक्षरों में दर्ज हो गई। मंदिर में पहुंचकर जैसे ही भक्तों ने रामलला की पहली छवि देखी तो ऐसी खुशी हुई कि कई लोगों की आंखों से आंसू बह निकले। प्रधानमंत्री मोदी ने हाथ में कमल का फूल लेकर पूजन किया व रामलला की आंखों से पट्टी खोली। रामलला पीतांबर से सुशोभित हैं और हाथों में धनुष बाण धारण किए हुए हैं। रामलला ने सोने का कवच कुंडल, करधन माला धारण की हुई है।

   

रत्न जड़ित मुकुट का वजन करीब 5 किलो बताया जा रहा है। रामलला के मुकुट में नौ रत्न सुशोभित हैं और गले में सुंदर रत्नों की माला है। भगवान रामलला की कमरबंद भी सोने से बना है। रामलला के आभूषणों में रत्न, मोती, हीरे शामिल हैं। बालकांड राम चरितमानस में रामलला का जैसा वर्णन किया गया है, वैसा ही रामलला का विग्रह सुशोभित हो रहा है। रामलला के चरणों में वज्र, ध्वजा और अंकुश के चिन्ह शोभित हैं। कमर में करधनी और पेट पर त्रिवली हैं। रामलला की विशाल भुजाएं आभूषणों से सुशोभित हैं। रामलला की छाती पर बाघ के नख की बहुत ही निराली छटा है। छाती पर रत्नों से युक्त मणियों के हार की शोभा है।  

दरअसल राम भक्तों का करीब 500 साल का लंबा इंतजार आज खत्म हो गया व प्रभु श्री राम अब अयोध्या में विराजमान हो गए हैं। इससे पहले पीएम मोदी रामलला की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूजा अर्चना में शामिल हुए व उनके साथ आरएससए प्रमुख मोहन भागवत व यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्नाथ भी मौजूद रहे। इस पावन मौके का साक्षी बनने के लिए सात हजार से ज्यादा वीवीआईपी अयोध्या पहुंचे थे। इस मौके पर बॉलीवुड अभिनेता अमिताभ बच्चन, रणबीर कपूर, आलिया भट्ट, माधुरी दीक्षित समेत कई सितारे अभी अयोध्या में पहुंचे। पीएम मोदी ने रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के बाद वहां मौजूद ब्राह्मणों से भी आशीर्वाद लिया।

इसके बाद अयोध्या में हेलीकॉप्टर से पुष्पवर्षा की गई। भारतीय वायुसेना के कई विमानों ने लगातार शहर के अलग-अलग हिस्सों में पुष्पवर्षा की। रामलला के विराजने के बाद पीएम मोदी ने प्रभू श्रीराम की आरती की व सभी ने मंत्रोंचार भी किया। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम को लेकर उमा भारती और साध्वी ऋतंभरा जब राम मंदिर परिसर पहुंचीं तो वह भावुक हो गईं। इस मौके पर उन्होंने कहा कि आज शब्द नहीं हैं …भाव ही सब कुछ कह रहे हैं। दोनों ही इस मौके पर एक दूसरे के गले मिलीं व इस दौरान उनकी आंखों से खुशी के आंसू झलक पड़े। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर भी राम मंदिर परिसर में पहुंचे>    

उनके अलावा अभिनेता अमिताभ बच्चन के बेटे अभिषेक बच्चन के अलावा हेमा मालिनी, कंगना रणौत भी मौजूद थे। इस दौरान यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि संपूर्ण देश आस्था और भक्ति के सागर में डूबकर ‘राममय’ हो गया है। इनके अलावा राम मंदिर परिसर गायक सोनू निगम व अभिनेता विवेक ओबेरॉय भी पहुंचे थे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत को अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति भेंट की। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के श्री राम जन्मभूमि मंदिर में पीएम नरेंद्र मोदी को अयोध्या के राम मंदिर की प्रतिकृति भेंट की।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *