राज्य सभा में बढ़ेगा आप का राजनीतिक कद, मौजूदा आप के उच्च सदन में 8 सांसद

पॉलिटिक्स

पंजाब से 2 सीटें जीत 10 हो जाऐगी आप के सांसदों की संख्या, शिरोमणि अकाली दल घटकर जीरो तो बसपा 1 पर जाऐगी सिमट 

टाकिंग पंजाब

नईं दिल्ली। उच्च सदन की 57 सीटों पर 10 जून को हुए चुनाव के बाद राज्यसभा के सांसदों की दलगत संख्या में थोड़ा बहुत उतार-चढ़ाव हुआ है। इसके बाद बीजेपी की ताकत जरूर कुछ कम हुई है, लेकिन इससे पक्ष या विपक्ष पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा। हालांकि पंजाब चुनाव के बाद आम आदमी पार्टी की पावर संसद के उच्च सदन में बढ़ने वाली है। आप’ जल्द ही राज्यसभा में डीएमके के साथ संयुक्त रूप से चौथी सबसे बड़ी पार्टी होगी। अभी आप के उच्च सदन में 8 सांसद हैं, जिनमें से राघव चड्ढा, अशोक मित्तल, संजीव अरोड़ा, हरभजन सिंह व संदीप पाठक हाल ही में राज्यसभा पहुंचे हैं।

आप के एनडी गुप्ता, सुशील गुप्ता, संजय सिंह, हरभजन सिंह, राघव चड्ढा, डॉ. संदीप पाठक, अशोक कुमार मित्तल, संजीव अरोड़ा को मिलाकर कुल 8 राज्यसभा सांसद हैं। अब 2 सीटें पंजाब से जीतने के बाद जुलाई में पार्टी के सांसदों की संख्या 10 हो जाएगी, जबकि मार्च में संसद के उच्च सदन में आप की मात्र 3 सीटें थीं। अब उच्च सदन में आप की 10 सीटें हो जाने के बाद राज्यसभा में आम आदमी पार्टी का कद बढ़ जाऐगा।

दरअसल हाल ही में हुए चुनावों में बीजेपी ने यूपी में 3 सीटें जीती हैं व उसकी एक सीट उत्तराखंड से बढ़ी है, लेकिन उसने आंध्र प्रदेश में तीन व झारखंड में एक सीट गंवा दी है। अभी भी राज्यसभा में सात मनोनीत सदस्यों समेत कुल 13 खाली सीटें हैं। मनोनीत सदस्यों की नियुक्ति व खाली सीटों को भरे जाने के बाद बीजेपी के सदस्यों की संख्या 100 के करीब पहुंच सकती है। इस बदले हुए समीकरणों के लिहाज से शिरोमणि अकाली दल घटकर जीरो व बसपा मात्र 1 पर सिमट कर रह जाएगी।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *