दुनिया के कई देशों में अनिवार्य है सैन्य सेवाएं, हर नागरिक को पड़ता है इस अग्निपथ से गुजरना 

आज की ताजा खबर विदेश

 रूस में 2 साल, इरान में 2 साल, साइप्रस 2 साल, ब्राजील में 1 साल व अन्य देशों के नागरिकों को भी करना पड़ता है अग्निपथ का सामना 

टाकिंग पंजाब

नई दिल्ली। केद्र सरकार की तरफ से हाल ही में शुरू की गई अग्निपथ योजना का भारत के कुछ राज्यों में खासा विरोध हो रहा है। यह ​विरोध प्रर्दशन इतना हिंसक हो गया है कि इसमें अरबों रूपए की सरकारी संपति जल कर खाक हो चुकी है। इस योजना का भारत में विरोध तो हो रहा है लेकिन ऐसी ही योजनाओं की बात करें तो दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जहां अग्निपथ जैसी योजनाओं को संवैधानिक मान्‍यता प्राप्‍त है। यहां तक कि दुनिया के कई देशों ने तो इस सेवा को अनिवार्य बनाया हुआ है। अखबारी सूत्रों के अनुसार आपकों बताते हैं कि वो कौन से देश हैं, जिन्होंने ऐसी योजनाओं को अनिवार्य किया हुआ है।

रूस : रूस में 18 से 27 वर्ष की आयु के पुरुषों के लिए सैन्य सेवा अनिवार्य है। 1980 के दशक में सैन्य सेवा की अवधि दो साल से घटाकर अठारह महीने कर दी गई थी, लेकिन 1995 में विधायी परिवर्तनों ने इसे फिर से दो साल तक बढ़ा दिया।

स्विट्जरलैंड : स्विट्जरलैंड में स्विस सेना में सभी सक्षम पुरुष नागरिकों के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा है। हालांकि महिलाएं किसी भी स्थिति के लिए स्वयं सेवा कर सकती हैं। बुनियादी सैन्य सेवा लगभग 21 सप्ताह की होती है।

थाईलैंड : थाईलैंड में 1905 में भर्ती शुरू की गई थी। देश के संविधान के अनुसार, सशस्त्र बलों में सेवा करना सभी थाई नागरिकों का राष्ट्रीय कर्तव्य है। व्यवहार में केवल 21 वर्ष से अधिक आयु के पुरुष जो आरक्षित प्रशिक्षण से नहीं गुजरे हैं, वह भर्ती के अधीन हैं।

इजरायल: इजरायल में सैन्य सेवा पुरुषों व महिलाओं के लिए अनिवार्य है। साल 2020 तक पुरुषों के लिए अनिवार्य सेवा दो साल और छह महीने थी व महिलाओं के लिए दो साल है। राष्ट्रीय सेवा देश व विदेश में इजरायली नागरिकों पर लागू होती है। नए अप्रवासियों और कुछ धार्मिक समूहों के लिए चिकित्सा आधार पर छूट दी गई है।

ईरान : ईरान में पुरुषों के लिए अनिवार्य सैन्य सेवा है, जो 18 साल की उम्र से शुरू होती है। हालांक‍ि शारीरिक या मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं व अक्षमताओं के लोगों, छात्रों को इसमें छूट दी गई है। छात्र देर बाद से इस सेवा में शामिल होते हैं। सैन्य सेवा की अवधि आम तौर पर 24 महीने होती है, लेकिन निराश्रित क्षेत्रों में सेवा घटकर 22 महीने व सीमावर्ती क्षेत्रों के लिए 20 महीने है।

ब्राजील: ब्राजील में पुरुषों को अपने 18वें जन्म दिन पर 12 महीने की सैन्य सेवा देनी होती है। हालांकि, स्वास्थ्य कारणों से इसमें छूट दी गई है। इसके अलावा यदि आप विश्वविद्यालय में पढ़ रहे हैं, तो सेवा में छूट मिल सकती है।

मेक्सिको : वर्ष 2000 के बाद से महिलाओं को सैन्य सेवा के लिए स्वयंसेवा करने की अनुमति दी गई है व सभी 18 वर्षीय पुरुषों के लिए सैन्य सेवा अनिवार्य है। सक्रिय-ड्यूटी के लिए भर्ती केवल 18 से 21 वर्ष की आयु के लिए हो सकती है।

बरमूडा : देश सेवा को अनिवार्य किया गया है। हालांकि बरमूडा यूनाइटेड किंगडम का एक विदेशी क्षेत्र है, फिर भी अपने स्थानीय बल के लिए वह भर्ती करता है। 18 और 32 वर्ष की आयु के बीच के पुरुषों को 38 महीने की अवधि के लिए बरमूडा रेजिमेंट में सेवा देनी होती है। इसके लिए लाटरी सिस्‍टम से चयन किया जाता है।

सिंगापुर : इस देश में राष्ट्रीय सेवा अनिवार्य है, जो प्रत्येक पुरुष नागरिक व पीआर को 18 वर्ष की आयु के बाद करनी पड़ती है। एनएस को एसएएफ, एससीडीएफ या सिंगापुर पुलिस बल में सेवा दी जा सकती है। यदि इसमें चूक होती है तो दोष साबित होने पर 10 हजार सिंगापुर डालर से अधिक के जुर्माने या तीन साल से अधिक की अवधि के कारावास या दोनों हो सकते हैं।

ग्रीक : यहां भी देश सेवा को अनिवार्य किया गया है। यहां के कानून मुताबिक 19 से 45 वर्ष की आयु के बीच के पुरुषों को सैन्य सेवा करना अनिवार्य है। यह कानून किसी भी व्यक्ति पर लागू होता है, जिसे ग्रीक अधिकारी ग्रीक मानते हैं, भले ही वह व्यक्ति खुद को ग्रीक नहीं मानता हो, उसके पास विदेशी नागरिकता और पासपोर्ट हो या वह ग्रीक के बाहर पैदा हुआ हो या रहता हो।

साइप्रस : साइप्रस में 17 और 50 वर्ष की आयु के बीच सभी पुरुषों के लिए सैन्‍य सेवा को अनिवार्य किया गया है।2008 के बाद से अर्मेनियाई, लैटिन और मैरोनाइट्स के धार्मिक समूहों से संबंधित सभी पुरुषों को इसमें शामिल किया गया है। वह भी सैन्य सेवा करते हैं। सैन्य सेवा 24 महीने तक चलती है।

संयुक्त अरब अमीरात : संयुक्त अरब अमीरात में इसे आमतौर पर राष्ट्रीय सेवा के रूप में जाना जाता है। यहां 17 से 30 वर्ष की आयु के सभी अमीराती पुरुषों के लिए राष्ट्रीय सैन्य सेवा अनिवार्य है। इसकी अवधि 16 महीने के लिए होती है। संयुक्त अरब अमीरात ने सितंबर 2014 में अपनी राष्ट्रीय सेवा शुरू की थी।

उत्तर कोरिया : उत्‍तर कोर‍िया में सैन्‍य सेवा को अनिवार्य किया गया है। पुरुषों को यूनिवर्सल रूप से भर्ती किया जाता है, जबकि महिलाओं को चयनात्मक भर्ती से गुजरना पड़ता है। यहां 14 साल की उम्र में भर्ती होती है, सेवा 17 से प्रारंभ होती है व 30 वर्ष की उम्र पर समाप्त होती है।

तुर्की : तुर्की में अनिवार्य सैन्य सेवा 20 से 41 वर्ष की आयु के सभी पुरुष नागरिकों पर लागू होती है। जो लोग अपने सैन्य ड्रा​फ्टिंग से पहले उच्च शिक्षा या व्यावसायिक प्रशिक्षण कार्यक्रमों में लगे हुए हैं, उन्हें सेवा को तब तक स्थगित करने की अनुमति है, जब तक कि वह कार्यक्रम पूरा नहीं कर लेते या एक निश्चित आयु तक नहीं पहुंच जाते।

दक्षिण कोरिया : सभी सक्षम कोरियाई पुरुषों को 18-28 वर्ष की आयु के बीच  लगभग दो वर्षों तक देश की सेना में सेवा करने की आवश्यकता होती है। पिछले साल दिसंबर में दक्षिण कोरियाई संसद ने सभी पॉप सितारों को 30 साल की उम्र तक अपनी सैन्य सेवा में देरी करने की अनुमति देने वाला एक विधेयक पारित किया था।

  साभार – डी.जे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *