एलपीयू को वर्ल्ड यूनिवर्सिटीज रियल इम्पैक्ट रैंकिंग-2022 में मिला दूसरा रैंक

आज की ताजा खबर शिक्षा

चांसलर डॉ अशोक मित्तल ने कहा… एलपीयू ने पहली बार ही लिया था इसमें भाग 

टाकिंग पंजाब

जालंधर। अपने पहले प्रयास में ही भारत के सबसे प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों में से एक, लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी ने वर्ल्ड यूनिवर्सिटीज रियल इम्पैक्ट रैंकिंग (वूरी)-2022 के तहत भारत में दूसरा स्थान हासिल किया है। विश्व की सर्वोच्च युनिवर्सिटियों जैसे  कि एमआईटी, ऑक्सफ़ोर्ड, बोस्टन, युसी बार्कले, कैम्ब्रिज, आदि ने भी इस प्रख्यात रैंकिंग सिस्टम में भाग लिया था जोकि यूनिवर्सिटीज के हंसियाटिक लीग ऑफ यूनिवर्सिटीज (एचएलयू) की आयोजन समिति के भाग हैं । एलपीयू ने वूरी रैंकिंग 2022 की चौथी औद्योगिक क्रांति श्रेणी के तहत भारत में पहला और दुनिया में 17वां स्थान भी हासिल किया है ।

चौथी औद्योगिक क्रांति श्रेणी (उद्योग 4.0) में एलपीयू को भारत में पहली रैंक हासिल करने में जिससे मदद मिली है वह इसका दृष्टिकोण है जो इसने अपने अकादमिक अध्यापन, अनुसंधान व नवाचारों में विघटनकारी टेक्नोलोजियों और रुझानों जैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), रोबोटिक्स, वर्चुअल रियलिटी, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI), डिजिटल टेक्नोलॉजी, बिग डेटा, क्लाउड सर्विसेज, ब्लॉकचेन आदि से संबंधित ऍप्लिकेशन्स के लिए अनुकूलित है। रैंकिंग में एलपीयू ने 101-200 बैंड में स्थान  हासिल किया जिसमे विभिन्न प्रतिस्पर्धी श्रेणियों जैसे औद्योगिक अनुप्रयोग, उद्यमशीलता की भावना, नैतिक मूल्यों, विद्यार्थी गतिशीलता व ओपेन्नेस्स, संकट प्रबंधन और चौथी औद्योगिक क्रांति को भी सूचीबद्ध किया गया था।

ऐसी अविश्वसनीय प्राप्ति  पर एलपीयू के चांसलर डॉ अशोक मित्तल ने कहा कि यह गर्व का क्षण है कि एलपीयू ने इस रैंकिंग में दूसरा  रैंक हासिल किया हालांकि हमने इसमें पहली बार ही भाग लिया था। जैसे कि हमारी यूनिवर्सिटी को विभिन्न इंटरनेशनल सपोर्ट प्रयासों और स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम्स आदि के साथ वैश्विक मंच प्राप्त है, अब ऐसे ही वैश्विक स्थल पर प्राप्त अन्य 17वां रैंक फिर से हमारे फैकल्टी मेंबर के उस योगदान और बदलाव की पुष्टि करता है जिसे हम उच्च शिक्षा के क्षेत्र में ड्राइव करने में सक्षम हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *