महाराष्ट्र में बड़ा उल्टफेर… फडणवीस नहीं, एकनाथ शिंदे होंगे नए मुख्यमंत्री 

आज की ताजा खबर पॉलिटिक्स

फडणवीस ने कहा…उन्होंने हिंदुत्व के लिए समर्थन दिया है, शिंदे ने कहा..  देवेंद्र फडणवीस, पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा का शुक्रगुजार हूं

टाकिंग पंजाब

मुंबई। कईं दिनों तक महाराष्ट्र में चली सियासत की बाजी में एक बड़ा उल्टफेर हो सकता है। अघाड़ी सरकार के अल्पमत में आ जाने व महाराष्ट्र के सीएम उद्दव ठाकरे के इस्तीफ देने के बाद क्यास लगाए जा रहे थे कि फडणवीस महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री होंगे। लेकिन एक बड़ा उल्टफेर के तहत अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की कुर्सी एकनाथ शिदे को मिल सकती है। सूत्रों की माने तो शिंदे 7.30 बजे मुख्यमंत्री की शपथ ले सकते हैं। उधर इस बड़े उल्टफेर पर भाजपा नेता व महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहे फडणवीस ने कहा कि ऐसा करके उन्होंने हिंदुत्व के लिए समर्थन दिया है। मुख्यमंत्री की कुर्सी मिलने की उम्मीद पर एक कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए एकनाथ शिंदे ने कहा कि बड़ी पार्टी होते हुए भी बीजेपी ने मुझे मौका दिया। देवेंद्र जी ने बड़ा दिल दिखाया, जिसके लिए देवेंद्र जी का शुक्रगुजार हूं। मैं पीएम नरेंद्र मोदी जी, गृहमंत्री अमित शाहजी, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्‌डा का शुक्रगुजार हूं।

मैं छोटा कार्यकर्ता हूं, विधायकों ने मुझमें भरोसा दिखाया, शुक्रगुजार हूं

शिंदे ने कहा कि बड़े-बड़े नेता होने के बाद भी एकनाथ शिंदे जैसे कार्यकर्ता को मौका दिया जा रहा है। एक मजबूत सरकार देखने को मिलेगी व यह सरकार देश में एक मिसाल होगी। मैं छोटा कार्यकर्ता हूं, लेकिन 50 विधायकों ने मुझ पर जो भरोसा दिखाया है, उस भरोसे को मैं एक खरोंच भी नही आने दूंगा।

अब अगर सीटों के गणित पर नजर डालें तो महाराष्ट्र में कुल सीट 287 हैं ।  कुल सीट 287 चाहिए। अब बीजेपी के पास पहले ही 106 सीटें हैं व शिदे गुट की 49 सीटें मिलाकर आंकड़ा 155 तक पहुंच गया है। इसके चलते बीजेपी, शिंदे गुट व अन्य दलों की की सीटें मिला लें तो 162 सीटें हो जाती हैं, जबकि सरकार बनाने के लिए 144 सीटों की जरूरत हैं। उधर अघाड़ी सरकार को इस लिए जाना पड़ा क्योंकि शिंदे गुट के विधायकों के निकल जाने के बाद शिव सेना, एनसीपी व कांग्रेस की सीटें मिलाकर मात्र 125 ही रह गई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *