एचएमवी कॉलेजिएट स्कूल में मनाया गया अंतर्राष्ट्रीय पेपर बैग डे

शिक्षा

जहरीले प्लास्टिक का एक बढिय़ा विकल्प पेपर बैग है जो हमारे पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचा सकता है- प्रिंसिपल प्रो. डॉ. अजय सरीन

टाकिंग पंजाब

जालंधर। एचएमवी कॉलेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रिंसिपल प्रो. डॉ. अजय सरीन के दिशा-निर्देशन अधीन पर्यावरण को प्लास्टिक मुक्त बनाने के उद्देश्य से अन्तर्राष्ट्रीय पेपर बैग डे मनाया गया। इस अवसर पर ड्राइंग एंड पेंटिंग की छात्राओं द्वारा खूबसूरत व मन को मोह लेने वाले पेपर बैग बनाए गए व उनकी प्रदर्शनी लगा कर अपनी कला का प्रदर्शन किया गया। छात्राओं ने न्यूज पेपर, चार्ट पेपर, गिफ्ट पेपर आदि को सजावटी रूप प्रदान कर लोगों को संदेश दिया कि पेपर बैग का प्रयोग कर आप पर्यावरण को प्लास्टिक मुक्त बना सकते हैं व प्लास्टिक कचरे से निजात पा सकते हैं। इससे पर्यावरण को होने वाले नुक्सान से भी बचा जा सकता है क्योंकि पेपर बैग का प्रयोग कर इसे दोबारा भी रीसायकल करके प्रयोग में लाया जा सकता है। लेकिन प्लास्टिक को नष्ट होने में सालों लग जाते हैं।

प्रिंसिपल डॉ.अजय सरीन ने छात्राओं द्वारा बनाए पेपर बैगों की सराहना करते हुए कहा कि जहरीले प्लास्टिक का एक बढिय़ा विकल्प पेपर बैग ही है जो हमारे पर्यावरण व पृथ्वी को प्रदूषित होने से बचा सकता है। इसलिए पेपर बैग का प्रयोग ही एकमात्र सही विकल्प है। स्कूल कोआर्डिनेटर मीनाक्षी स्याल ने भी छात्राओं द्वारा बनाए खूबसूरत पेपर बैग की प्रशंसा करते हुए कहा कि हमारी संस्था हमेशा ही देश व दुनिया के हित को ध्यान में रखकर चलाई गई मुहिमों का हिस्सा रही है व जीवन पर्यन्त रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *