एचएमवी कॉलेजिएट स्कूल में मनाया गया अक्षय ऊर्जा दिवस

शिक्षा

प्रिंसिपल प्रो. डॉ. अजय सरीन ने छात्राओं को ऊर्जा के संसाधनों के प्रति सजग रहने के लिए किया प्रेरित

टाकिंग पंजाब

जालंधर। एचएमवी कॉलेजिएट सीनियर सेकेंडरी स्कूल में प्रिंसिपल प्रो. डॉ. अजय सरीन के दिशा-निर्देश में अक्षय ऊर्जा के विकास व नए नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों को अपनाने हेतु जागरूक करने के लिए अक्षय ऊर्जा दिवस मनाया गया।

समारोह का शुभारंभ मंगल तिलक व ज्ञान की ज्योति प्रज्ज्वलित कर किया गया। प्रिंसिपल प्रो. डॉ. अजय सरीन ने छात्राओं को बधाई दी व पर्यावरण एवं ऊर्जा दिवस के संसाधनों के प्रति सजग रहने के लिए प्रेरित किया। अंत में उन्होंने कहा कि किसी भी देश का विकास उसके ऊर्जा के स्रोतों पर निर्भर करता है।

स्कूल कोआर्डिनेटर मीनाक्षी स्याल ने कहा कि अक्षय ऊर्जा अक्षय विकास का स्तम्भ है जिसमें सूर्य, जल, वायु ईश्वर द्वारा प्रदत्त ऊर्जा के बहुमूल्य खजाने हैं जिनका उचित प्रयोग न करने से हमारा नुकसान निहित है। उन्होंने छात्राओं को विज्ञान के 3-आर जैसे रीड्यूस, रीयूस व रीसाइक्ल पर जोर देते हुए ऊर्जा का संरक्षण करने को प्रेरित किया।

इस अवसर पर छात्राओं ने ऊर्जा संरक्षण को इंगित करते हुए स्वनिर्मित मॉडल जैसे -ओशियन वेवपावर जेनरेटर, सोलर इरीगेशन सिस्टम, सोलरकुकर, विंड पॉवर, सोलर पॉवर एनर्जी,हाइड्रोइलैक्ट्रिक पॉवर प्वाइंट, डीसी जेनरेटरआदि खूबसूरत मनमोहक मॉडलों की प्रदर्शनी लगाकर अपनी कला का प्रदर्शन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *