नवरात्र व्रत में ऐसे रखें सेहत का ख्याल, खाने में शामिल करें यह चीजें

आज की ताजा खबर धर्म
वर्त दौरान गलत खान-पान या ज्यादा देर भूखे रहने से बढा सकता है आपकी परेशानी

टाकिंग पंजाब

जालंधर। मां भक्तों के लिए नवरात्रों का आना किसी त्योहार से कम नहीं है। इस 9 दिन चलने वाले नवरात्रों में माता के भक्त वर्त रख कर माता का आर्शिवाद प्राप्त करते हैं। इस बार नवरात्र की शुरूआत आज यानि सोमवार से हो गई है। आज पहले नवरात्र पर मां दुर्गा के प्रथम स्वरूप मां शैलपुत्री की पूजा की गई। शहर के मंदिरों में माता के नवरात्रों को लेकर मां भक्तों में काफी उत्साह व श्रद्दा दिखाई दी। इन 9 दिनों तक चलने वाले उपवास रखकर माता को प्रसन्न करने का प्रयास करते हैं।

   वहीं नौ दिन चलने वाले व्रत में आपको खाने पीने की चीजों पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है क्योंकि थोड़ी सी भी लापरवाही आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकती है। वर्त दौरान गलत खान-पान या ज्यादा देर भूखे रहने से हाइड्रेशन, एसिडिटी, चक्कर आना, पेट में दर्द, कमजोरी, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में आप कुछ टिप्स फोलो करके व्रत के समय भी खुद को स्वस्थ रख सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर व्रत में किन चीजों का सेवन करना चाहिए।

  बहुत से लोग व्रत वजन घटाने के लिए रखते हैं और पूरा दिन कुछ नहीं खाते। इससे सेहत पर असर पड़ सकता है। ऐसे में ध्यान रखें कि 3-4 घंटे से ज्यादा भूखे ना रहें। आप तला-भुना, फ्राई खाने की बजाए हैल्दी आप्शन जैसे नट्स, दूध, दही, फल चुन सकते हैं। व्रत के दौरान भी कम से कम 8-9 गिलास पानी जरूर पीएं, ताकि शरीर में डिहाइड्रेशन ना हो। इसी के साथ आप नारियल पानी, जूस, लस्सी, छाछ आदि भी ले सकते हैं। आप अपने आहार में साबूदाना, खिचड़ी, सिंघाड़े, कट्टू का आटा, चावल जैसी चीजें ले सकते हैं।

   व्रत में चिप्स, तली-भुनी व फ्राई चीजें ना खाएं। खाली पेट चाय भी ना पीएं। इससे एसिडिटी, चक्कर आना, सिरदर्द, कमजोरी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। व्रत के दौरान स्नैक्स के तौर पर आप चिवड़ा मिक्सचर खा सकते हैं। आप चाहे तो शाम की चाय के साथ भी इसका सेवन कर सकते हैं। नवरात्रि व्रत के दौरान ज्यादातर आलू, शकरकंद, अरबी, सूरन या रतालू, कद्दू, टमाटर, लौकी, खीरा, गाजर आदि सब्जियों का सेवन किया जा सकता है। मगर नवरात्र में उतना ही खांए, जिससे आप हल्का महसूस करें। ज्यादा खाना खाने से भी शरीर को व व्रत रखने में परेशानी हो सकती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *