आप ने पेश किया मान सरकार के सात महीने का रिपोर्ट कार्ड.. दिया 7 बनाम 70 साल नाम 

आज की ताजा खबर पॉलिटिक्स
कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा बोले.. शिक्षा-चिकित्सा, रोजगार व कृषि व्यवस्था को मजबूत कर राज्य को फिर से ‘रंगला पंजाब’ बनाने के लिए मान सरकार वचनबद्ध
कहा.. आप सरकार ने भ्रष्टाचार के मामले में पकड़े   220 से ज्यादा राजनेता व नौकरशाह
टाकिंग पंजाब
चंडीगढ़। आम  आदमी पार्टी की सरकार के पंजाब में सरकार बनाये हुए 7 महीने का समय हो गया है। इस अपने 7 माह के कार्यकाल को आप ने 7 महीने बनाम 70 साल का नाम देते हुए अपने कामकाज का रिपोर्ट कार्ड पेश किया है। कैबिनेट मंत्री अमन अरोड़ा ने रविवार को इस रिपोर्ट कार्ड को पेश करते हुए कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार ने पिछली सरकारों द्वारा बनाए भ्रष्टाचार और माफिया संस्कृति को खत्म कर राज्य में राजनीति के एक नए युग की शुरुआत की है।
  उन्होंने पंजाब को भारी कर्ज में धकेलने के लिए पिछली कांग्रेस, शिअद और भाजपा सरकारों को जिम्मेदार बताया।उन्होंने कहा कि इन पिछली तमाम सरकारों के अधिकांश नेता भ्रष्टाचार में लिप्त थे। उन्होंने कहा कि मान सरकार ने सात महीनों में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए, जो पिछली सरकारें अपने शासन के 70 वर्षों में लेने में विफल रही थीं। उन्होंने कहा कि सरकार ने भ्रष्टाचार से निपटने के लिए भ्रष्टाचार विरोधी हेल्पलाइन शुरू की है। “मान सरकार की सबसे बड़ी उपलब्धियों में से एक भ्रष्ट नेताओं पर नकेल कसना है।
  पिछले सात महीनों में, राज्य सरकार ने 220 से अधिक प्रभावशाली लोगों, वरिष्ठ राजनेताओं और नौकरशाहों को गिरफ्तार किया है, जिन्होंने पंजाब को लूटा था, जबकि पिछली सरकारों द्वारा इन्हें संरक्षण दिया जा रहा था। वहीं, गैंगस्टरों का सफाया करने के लिए एंटी गैंगस्टर टास्क फोर्स का गठन किया गया है और कई कुख्यात अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।

मुख्यमंत्री भगवंत मान के नेतृत्व में राज्य सरकार ने कई किसान हितैषी फैसले भी लिए हैं। मूंग को 7275 रुपये प्रति क्विंटल के एमएसपी मूल्य पर खरीद कर किसानों को तीसरी फसल उगाने के लिए प्रोत्साहित किया। किसानों के लिए एकमुश्त उपाय के रूप में ट्यूबवेल पर लोड वृद्धि शुल्क 4750 रुपये से घटाकर 2500 रुपये प्रति एचपी किया गया। भूजल को कम होने से बचाने के लिए धान की सीधी बिजाई के लिए 1500 रुपये प्रति एकड़ की सब्सिडी दी गई है।
  इसी तरह गन्ने का भाव 20 रुपये प्रति क्विंटल 360 रुपये से बढ़ाकर 380 रुपये किया गया। ग्रीष्मकालीन मूंग का रकबा 54,363 एकड़ से बढ़कर 1,28,495 एकड़ हो गया है। सरकार ने खराब मौसम और बाढ़ से प्रभावित किसानों को लंबित मुआवजे की भी मंजूरी दी। मान सरकार ने ‘खेड़ा वतन पंजाब दीया’ का आयोजन किया है और खिलाड़ियों को 6 करोड़ रुपये के के ईनाम की घोषणा की है।
  निजी आपरेटरों के एकाधिकार को खत्म करते हुए आप सरकार ने दिल्ली एयरपोर्ट के लिए सरकारी वॉल्वो बसें शुरू कीं और समय सारिणी में भी संशोधन किया, इससे राज्य के स्वामित्व वाला परिवहन अब लाभ में पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार पंजाब को फिर से रंगला पंजाब बनाने के लिए प्रयासरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *