इनोसेंट हार्ट्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन में मनाया गया राष्ट्रीय एकता दिवस

शिक्षा

एकता ही ताकत है व भारत को एकजुट रखने की ज़िम्मेदारी हमारे कंधों पर है- प्रिंसिपल डॉ. अरजिंदर सिंह

टाकिंग पंजाब

जालंधर। इनोसेंट हाट्र्स कॉलेज ऑफ एजुकेशन, जालंधर की एनएसएस इकाई ने भारत के लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती और आधुनिक व एकीकृत भारत के निर्माण में उनके अमूल्य योगदान को श्रद्धांजलि देने के लिए राष्ट्रीय एकता दिवस मनाया। हमारे राष्ट्र भारत की राष्ट्रीय एकता, अखंडता और सुरक्षा के लिए खतरों के खिलाफ खड़े होने के लिए विद्यार्थी-अध्यापकों को अपनी अंतर्निहित ताकत और लचीलापन की पुष्टि करने का अवसर प्रदान करने के लिए एकशपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया।

कॉलेज परिसर में एक वृक्ष रोपण अभियान का आयोजन किया गया। एनएसएस की स्वयं सेवी साक्षी ठाकुर ने कहा कि आत्मनिर्भरता सरदार पटेल के आर्थिक दर्शन का मुख्य सिद्धांत था। उन्होंने रियासतों के साथ सहमति बनाने के लिए अथक प्रयास किया। भारत के प्रत्येक नागरिक के दिलों में अपने राष्ट्र के प्रति अपनेपन की भावना पैदा करने के लिए विविधता में एकता विषय पर देशभक्ति एकल गायन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।

अमनप्रीत कौर ने देशभक्ति गीत सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तान हमारा बड़े जोश के साथ गाया। मनमीत कौर ने स्पष्ट रूप से मेरा देश मेरा मुल्क गाया, जो शांति, सद्भाव और राष्ट्र के प्रति प्रेम का प्रतीक है। प्रिंसिपल डॉ. अरजिंदर सिंह ने अपने भाषण में एकता के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि एकता ही ताकत है और भारत को एकजुट रखने की ज़िम्मेदारी हमारे विद्यार्थी-अध्यापकों यानी भावी शिक्षकों के कंधों पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *