मीटिंगों के फेर में फंसा सेहत विभाग.. जिले में 300 के पार पहुंचा डेंगू पीड़ित मरीजों का आंकड़ा

आज की ताजा खबर स्वास्थय

जिले में 324 तक पहुंची डेंगू पीड़ितों की संख्या जालंधर में भी 42 लोगों को लगा डेंगू का डंक

टाकिंग पंजाब 

जालंधर। सर्दी की दस्तक के साथ ही पंजाब के कुछ जिलों में डेंगू के मरीजों का आना जारी है। जालंधर जिले में भी डेंगू मच्छर ने अपना असर दिखाना शुरू कर दिया है, जिसके चलते जालंधर जिले में डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या 324 तक पहुंच गई है। अकेले जालंधर शहर में ही 42 लोग डेंगू के डंक का शिकार हो चुके हैं। सेहत विभाग की कार्रवाई देखिए कि विभागीय आंकड़ों के अनुसार पिछले एक सप्ताह दौरान जिला जालंधर में डेंगू के 105 मरीज बढ़ गए हैं।

   सेहत विभाग के आंकड़ों अनुसार जालंधर के शहरी इलाकों में 194 व गांवों में 130 डेंगू के मरीज सामने आए है। डेंगू के लगातार बढ़ रहे मरीजों को लेकर हेल्थ विभाग परेशान तो है, लेकिन कुछ कर नहीं पा रहा है। सिविल सर्जन जालंधर डॉ. रमन शर्मा ने बढ़ते डेंगू के मामलो को लेकर आनन-फानन में सेहत विभाग के अधिकारियों की बैठक बुला ली। इस बैठक में उन्होंने सभी मेडिकल अफसरों को हिदायतें दी कि वह शहर से लेकर गावों तक के लोगों को इस ​डेंगू रूपी बिमारी के प्रति जागरूक करें।

    अब अकेले लोगों के जागरूक होने से डेंगू मच्छर लोगों को काटना थोड़ा ही छोड़ देगा ? सेहत विभाग लोगों को जागरूक करने की बात तो कर रहा है, लेकिन खुद मीटिंगों के अलावा कुछ नहीं कर रहा है। हालांकि डेंगू का प्रकोप बढ़ता देख लारवा की चेकिंग के लिए टीमों को मैदान में उतार दिया गया है। अच्छी बात है, लेकिन जो काम आज से 1 माह पहले किया जाना चाहिए था, वो एक माह देरी से किया जा रहा है। कार्रवाई में देरी होने से जिले में 324 व जालंधर में 42 लोगों को डेंगू ने अपना शिकार बना लिया।

   अगर समय रहते ही सेहत विभाग जाग जाता व टीमें बनाकर पहले ही भेज दी जाती या फिर नगर निगम को कहकर फागिंग करवा दी जाती तो आज जिले में 300 से अधिक मरीज डेंगू से पीड़ित न होते। ​फिल्हाल सेहत विभाग डेंगू से निपटने के दावे कर खानापूर्ती करने में जुटा हुआ है, लेकिन सच्चाई यह है कि सेहत विभाग की लापरवाही के कारण ही लोगों को डेंगू का डंक लग रहा है व लोग इस डेंगू के मच्छर के कारण बिमारी हो रहे हैं।

    उधर जिला प्रोग्राम अधिकारी डॉ. टीपी सिंह का कहना है कि जिला जालंधर के सभी सीनियर मेडिकल अफसरों को हिदायतें दी गई हैं कि वह अपने अपने डेंगू प्रभावित इलाकों में फॉगिंग करवाएं। उन्होंने कहा कि सभी सीनियर मेडिकल अफसरों को सर्वे करवा, डेंगू प्रभावित इलाकों व हॉट स्पॉट इलाकों की पहचान करने के लिए कहा है। हमारी टीमें डेंगू के लारवां को नष्ट करने की पूरी कोशिस कर रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *