एयर इंडिया को लगा 11 करोड़ रुपए का जुर्माना, यात्रियों को रिफंड में देने होंगे 988 करोड़ रुपए

आज की ताजा खबर बिजनेस
14 लाख डॉलर जुर्माना व रिफंड के रूप में कुल 60 करोड़ डॉलर लौटाने का निर्देश

टाकिंग पंजाब 

नई दिल्ली। कोविड-19 महामारी के दौरान एयर इंडिया की फ्लाइट्स के कैंसिल होने या उनके शेड्यूल में बदलाव से प्रभावित यात्रियों को टिकट के पैसे लौटाने में हुई देरी के कारण एयर इंडिया पर जुर्माना लगाया गया है। विमानन कंपनी एयर इंडिया को बड़ा झटका देते हुए अमेरिकी सरकार ने 14 लाख डॉलर यानि कि 11.38 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है व रिफंड के आदेश दिए हैं।


अमेरिकी ट्रांसपोर्ट डिपार्टमेंट ने सोमवार को कहा कि एयर इंडिया उन छह एयरलाइंस में शामिल है जिन्हें यात्रियों को रिफंड के रूप में कुल 60 करोड़ डॉलर लौटाने का निर्देश दिया गया है। एयर इंडिया को भी 12.15 करोड़ डॉलर (988 करोड़ रुपये) लौटाने को कहा गया है।
  एक विभागीय जांच में यह पाया गया कि एयर इंडिया ने रिफंड के आधे से अधिक आवेदनों पर कार्रवाई करने में निर्धारित 100 दिनों से अधिक समय लगाया। रिफंड में देरी के ये मामले टाटा समूह के हाथों एयर इंडिया का अधिग्रहण होने के पहले के हैं।
  एयर इंडिया के अलावा फ्रंटियर, टीएपी पु्र्तगाल, एयरो मेक्सिको, ईआई एआई और एविएंका एयरलाइंस पर भी अमेरिकी सरकार ने जुर्माना लगाया है। अधिकारियों ने कहा कि अमेरिकी सरकार ने यह नियम बना रखा है कि उड़ान रद्द होने या उसमें बदलाव होने पर एयरलाइन को यात्रियों के टिकट के पैसे कानूनी तौर पर रिफंड करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *