एचएमवी में पीजी.विभाग मॉस कम्यूनिकेशन एवं वीडियो प्रोडक्शन ने करवाई फैक्ट चैकिंग वर्कशाप

शिक्षा

न्यूज के क्षेत्र में उसे चैक करके आगे भेजना अति आवश्यक होता है- प्रिंसिपल प्रो. डॉ. अजय सरीन 

टाकिंग पंजाब

जालंधर। हंस राज महिला महाविद्यालय के पीजी.विभाग मॉस कम्यूनिकेशन एवं वीडियो प्रोडक्शन की ओर से गूगल न्यूज इनीशिएटिव के तहत फैक्ट चैकिंग वर्कशाप करवाई गई। बतौर रिसोर्स पर्सन ट्रू स्कूप की मैनेजिंग डायरेक्टर ख्याति कोहली विशेष रूप से उपस्थित थी। प्रिंसिपल प्रो. डॉ. अजय सरीन व विभागाध्यक्षा रमा शर्मा ने प्लांटर भेंट कर उनका स्वागत किया। रमा शर्मा ने रिसोर्सपर्सन का परिचय दिया व वर्कशाप के बारे में जानकारी दी। ख्याति कोहली ने छात्राओं को फैक्ट चैकिंग की महत्वता के बारे में जानकारी दी।

उन्होंने कहा कि बिना चैकिंग के संदेशों को आगे भेजने के कई नुक्सान हो सकते हैं। उन्होंने गूगल द्वारा फैक्ट चैकिंग के लिए उपलब्ध करवाए जाने वाले साफ्टवेयर की भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार हम गूगल टूल्स का प्रयोग करके खबरें, वीडियो तथा तस्वीरों की सच्चाई जान सकते हैं। लगभग 50 छात्राओं ने इस वर्कशाप में प्रतिभागिता की।

प्रिंसिपल डॉ. अजय सरीन ने कहा कि न्यूज के क्षेत्र में उसे चैक करके आगे भेजना अति आवश्यक है। गूगल इन टूल्स को मुहैय्या करवा कर काफी मददगार सिद्ध हो रहा है। छात्राओं ने उनसे प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासाओं को शांत किया। प्रियंका जैन ने सभी का धन्यवाद किया। इस अवसर पर प्रिया शर्मा व राकेश बहल भी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *