आज से देश भर में डिजिटल रुपये के आगाज समेत होंगे ये अहम बदलाव, जानें किस पर पड़ेगा क्या असर

Uncategorized आज की ताजा खबर देश
आज से एटीएम से रूपये निकालने के लिए आपके मोबाइल नंबर पर आएगा ओटीपी, फिर होगी रूपये की निकासी 
टाकिंग पंजाब
नई दिल्ली। आज यानी 1 दिसंबर से देश भर में कुछ अहम बदलाव होने जा रहे हैं। इन परिवर्तनों का असर हमारे रोजमर्रा की जिंदगी पर पड़ेगा, ऐसे में इनकी जानकारी जरूरी है। आइए जानते हैं एक दिसंबर से कौन-कौन से अहम बदलाव होने जा रहे हैं व उनसे हमारा जीवन कितना प्रभावित होगा ?
स्थिर बने रहेंगे पेट्रोल-डीजल के भाव
ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल का भाव 10 महीने के न्यूनतम स्तर पर हैं लेकिन राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार स्थिर हैं। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से 1 दिसंबर को जारी किए गए रेट के अनुसार, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ ह। पीएनजी और एलपीजी की कीमतों में कमी के कयास लगाए जा रहे थे पर, फिलहाल रेट बदले नहीं हैं। हो सकता है आने वाले दिनों में इनकी कीमतों में राहत दिखे।
आरबीआई खुदरा डिजिटल रुपये की करेगा शुरुआत 

भारतीय रिजर्व बैंक ने एक दिसंबर 2022 से रिटेल डिजिटल रुपये का पहला पायलट प्रोजेक्ट शुरू करेगा। फिलहाल यह डिजिटल करेंसी एक दिसंबर के दिन मुंबई, दिल्ली, बेंगलुरु और भुवनेश्वर में लॉन्च होगी। उसके बाद नौ दूसरे शहरों में भी इसकी खरीद बिक्री की जा सकेगी। ई-रूपी को उसी मूल्य पर जारी किया जाएगा, जिस पर वर्तमान में करेंसी नोट और सिक्के जारी होते हैं।

   एटीएम से नकद निकालने का तरीका बदलेगा

दिसंबर महीने से एटीएम से पैसे निकालने का तरीका भी बदलेगा। आज से एटीएम में कार्ड लगाते ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जेनरेट होगा। इस ओटीपी की एटीएम स्क्रीन पर दिए गए कॉलम में प्रविष्टि करने के बाद ही नकद बाहर निकलेगा।

   ट्रेनों की समय-सारणी बदलेगी

दिसंबर महीने में सर्दि के साथ कोहरा बढ़ने के चलते रेलवे अपनी समय सारणी में भी बदलाव करती है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि रेलवे दिसंबर महीने में रेलवे की समय सारणी संशोधित करेगी और नई समय-सारणी के अनुसार ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

पेंशनर्स नहीं जमा कर पाएंगे लाइफ सर्टिफिकेट

  पेंशनर्स के लिए जीवन प्रमाण-पत्र यानी लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की आखिरी तारीख 30 नवंबर 2022 थी। ऐसे में जिन लोगों ने अपना जीवन प्रमाण-पत्र जमा नहीं किया है उन्हें एक दिसंबर से ऐसा करने में उन्हें असुविधा हो सकती है। अगर समय पर लाइफ सर्टिफिकेट जमा नहीं किया गया है तो उनकी पेंशन रुक भी सकती है।

बैंकों में 13 दिन नहीं होगा कामकाज 

दिसंबर महीने में कुल 13 दिन बैंक बंद रहेंगे। महीने में क्रिसमस, वर्ष का आखिरी दिन (31 दिसंबर) और गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती भी है। इन अवसरों पर भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। इस दौरान ऑनलाइन बैंकिंग के जरिए ग्राहक अपना काम निपटा सकेंगे।

दिसंबर महीने की बैंक छुट्टियां

3 दिसंबर को सेंट फ्रांसिस जेवियर का पर्व- पणजी में बैंक बंद रहेंगे
4 दिसंबर को रविवार- सप्ताहिक अवकाश
5 दिसंबर, गुजरात विधान सभा चुनाव 2022 – अहमदाबाद
10 दिसंबर, दूसरा शनिवार- पूरे देश में बैंकों की छूट्टी
11 दिसंबर, रविवार – सप्ताहिक अवकाश
12 दिसंबर, पा-तोगन नेंगमिंजा संगमा- शिलॉन्ग
18 दिसंबर, रविवार- सप्ताहिक अवकाश
19 दिसंबर, गोवा मुक्ति दिवस- गोवा
24 दिसंबर, क्रिसमस पर्व और चौथा शनिवार- देशभर
25 दिसंबर, रविवार- सप्ताहिक अवकाश
26 दिसंबर, क्रिसमस सेलिब्रेशन, लोसूंग, नामसूंग के कारण आइजोल, गंगटोक, शिलांग में बैंक बंद रहेंगे।
29 दिसंबर, गुरु गोबिंद सिंह जी जन्मदिवस- चंडीगढ़
30 दिसंबर, यू कियांग नांगबाह- शिलांग
31 दिसंबर को नए साल की पूर्व संध्या पर आइजोल में बैंक बंद रहेंगे।

जुर्माने के साथ भर सकेंगे वित्तीय वर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न 

  अगर आपने 2021-22 का आयकर रिटर्न अब तक दाखिल नहीं किया है तो जुर्माने के साथ इसे 31 दिसंबर तक भर सकते हैं। अगर आपकी कुल आय 5 लाख रुपये से कम है तो आपको 1,000 रुपये जुर्माना देना होगा। कुल आय पांच लाख रुपये से ज्यादा होने पर जुर्माने की रकम बढ़कर 5,000 रुपये हो जाएगी।

15 दिसम्बर तक जमा की जय सकेगी अग्रिम कर की तीसरी किस्त 

 2022-23 के अग्रिम कर (एडवांस टैक्स) की तीसरी किस्त भरने की आखिरी तारीख 15 दिसंबर है। जिनका सालाना आयकर 10,000 रुपये से ज्यादा होता है, उन्हें अग्रिम कर जमा करना पड़ता है। अगर 15 दिसंबर तक वे 75 फीसदी कर पहले जमा नहीं करते हैं या कम कर जमा करते हैं तो एक फीसदी ब्याज लगेगा।

रिटर्न दाखिल करने में हुई है गलती तो 31 दिसम्बर तक कर सकते है संशोधित रिटर्न दाखिल 

Income Tax Return
  हो सकता है कि आपने वित्त वर्ष 2021-22 का आयकर रिटर्न भर दिया हो और उसमें कोई चूक हो गई हो। ऐसे में आप 31 दिसंबर तक संशोधित रिटर्न दाखिल कर सकते हैं। इसके बाद गलती नहीं सुधार पाएंगे। इसकी वजह से आपके पास आयकर विभाग का नोटिस आ सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *