एचएमवी एआरआईआईए रैंकिंग 2021 में बना परफारमर इंस्टीट्यूट

शिक्षा

एचएमवी की फैकल्टी पूरी मेहनत के साथ समर्पित होकर कार्यशील रहती है- प्रो. डॉ. अजय सरीन

टाकिंग पंजाब

जालंधर। अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशन्स ऑन इनोवेशन एचीवमैंट 2021 (एआरआईआईए) में हंसराज महिला महाविद्यालय को परफारमर इंस्टीट्यूट के खिताब से नवाजा गया है। यह प्रोग्राम भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की ओर से चलाया जाता है। गैर-तकनीकी संस्थानों के वर्ग में एचएमवी ने यह खिताब जीता। एचएमवी का उद्देश्य अकादमिक क्षेत्र में इनोवेशन व क्रिएटिविटी को बढ़ावा देना रहा है। अटल रैंकिंग ऑफ इंस्टीट्यूशनस ऑन इनोवेशन एचीवमैंट का उद्देश्य उच्च शिक्षण संस्थानों में इनोवेशन व एंट्रीप्रन्योरशिप के कल्चर को बढ़ावा देना है।
     इस प्रोग्राम के तहत उन संस्थानों को पुरस्कृत किया जाता है। जिन्होंने इनोवेशन, रिसर्च तथा विकास के क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान दिया हो। आरिया हैंकिंग तथा नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआरआईएफ) को एक साथ जोडक़र शिक्षा मंत्रालय ने एक आंकलन प्रक्रिया बनाई है जिसके तहत संस्थानों को इनोवेशन, टीचिंग रिसर्च तथा आउटरीच के तहत आंका जाता है। आरिया रैंकिंग में एचएमवी का प्रदर्शन इस बात का प्रमाण है कि एचएमवी में सदैव ही इनोवेशन का बढ़ावा दिया जाता है।
   संस्थान हमेशा अपने फैकल्टी सदस्यों तथा छात्राओं को क्रिएटिव सोचने के लिए प्रेरित करता है। एचएमवी को विशेष रूप से प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित किया गया। प्राचार्या प्रो. डॉ. अजय सरीन ने कहा कि अटल रैंकिंग में टॉप परफारमर का खिताब पाकर हम बहुत उत्साहित हैं। इससे साफ हो जाता है कि एचएमवी की फैकल्टी पूरी मेहनत के साथ समर्पित होकर कार्यशील रहती है। यहां छात्राओं को भी इसी प्रकार का वातावरण दिया जाता है। डॉ. अंजना भाटिया ने कहा कि एचएमवी में इनोवेशन का विशेष ख्याल रखा जाता है ताकि छात्राएं आगे भविष्य में उपलब्धियां हासिल कर नए समाज का निर्माण कर सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *