ब्रिटिश डिप्टी हाई कमिश्नर द्वारा की गई एलपीयू के सांस्कृतिक एक्सचेंज प्रोग्रामों की सराहना

शिक्षा

फैकल्टी मेंबर ब्रिटेन के युवा छात्रों को भारत की सर्वश्रेष्ठ चीजें प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध- प्रो-चांसलर रश्मी मित्तल

टाकिंग पंजाब

जालंधर। ब्रिटेन में ग्रीनविच विश्वविद्यालय के पंद्रह विद्यार्थियों ने हाल ही में भारत में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एलपीयू) में एक महीने तक चलने वाले स्टूडेंट एक्सचेंज प्रोग्राम में भाग लिया। कार्यक्रम के हिस्से के रूप में, एलपीयू के अंतर्राष्ट्रीय मामलों के डिवीज़न  ने एक फैशन शो का आयोजन किया, जहां यूके के विद्यार्थियों  ने एलपीयू के स्कूल ऑफ फैशन डिजाइन के विद्यार्थियों  और फैकल्टी द्वारा डिजाइन किए गए पारंपरिक भारतीय परिधानों की एक श्रृंखला का प्रदर्शन किया।
     फैशन परेड के दौरान, यूके के विद्यार्थियों को  पंजाबी, दक्षिण भारतीय, राजस्थानी, हरियाणवी और अन्य संबंधित पोशाकें पहने देखा गया, जो भारत के विभिन्न हिस्सों में विभिन्न औपचारिक अवसरों का प्रतिनिधित्व करते हैं । कार्यक्रम की अध्यक्षता भारत में ब्रिटिश उप उच्चायुक्त (चंडीगढ़) कैरोलिन रोवेट ने की, जिन्होंने एलपीयू परिसर में अध्ययन के माहौल और बुनियादी ढांचे की सराहना की। उन्होंने कहा कि ब्रिटेन के विद्यार्थियों को भारतीय पोशाक पहने और इंडिया की समृद्ध टेक्सटाइल विरासत का प्रदर्शन करते हुए देखना बहुत अच्छा लगता है।
    एलपीयू की प्रो-चांसलर रश्मी मित्तल ने भविष्य में यूके जैसे विकसित देशों से और अधिक विद्यार्थियों  को एलपीयू में आते देखने की उम्मीद जताई। उन्होंने कहा कि एलपीयू के फैकल्टी मेंबर ब्रिटेन के युवा विद्यार्थियों को भारत की सर्वश्रेष्ठ चीजें प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। फैशन शो के अलावा, आने वाले यूके के विद्यार्थियों  को एलपीयू द्वारा आयोजित विभिन्न इंटरैक्टिव गतिविधियों और शिक्षण में भाग लेने का अवसर मिला।
     उन्होंने हिंदी भाषा, भारतीय भोजन, नृत्य, फैशन, शिल्प, राजनीति, समाजशास्त्र और योग पर कक्षाओं में भाग लिया, और मिट्टी के बर्तनों, कपड़े की पहचान, रंगाई और रंगाई पर कार्यशालाओं और प्रथाओं, कोरियोग्राफी के साथ  फैशन सप्ताह में भी भाग लिया। इस प्रोग्राम में  में स्वर्ण मंदिर, धर्मशाला और आगरा जैसे स्थानों के दौरे के साथ-साथ औद्योगिक दौरे भी शामिल थे। इस प्रोग्राम ने  आने वाले स्टूडेंट्स  को भारत और एलपीयू के अनूठे पहलुओं के बारे में जानने और भारतीय संस्कृति में समाने का एक अनूठा अवसर प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *