पीएम मोदी ने जी20 की श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की बैठक को किया संबोधित… कहा- स्किलिंग, रीस्किलिंग व अपस्किलिंग भविष्य के कार्यबल के लिए मंत्र…

आज की ताजा खबर देश

टेक्‍नोलॉजी रोजगार का मुख्य चालक बन गई है व आगे भी कई सालों तक बनी रहेगी- पीएम मोदी

टाकिंग पंजाब

नई दिल्‍ली। जी20 की श्रम एवं रोजगार मंत्रियों की इंदौर में हुई बैठक को वर्चुली संबोधित करते हुए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टेक्‍नोलॉजी पर फोकस करने की बात कही। पीएम मोदी ने कहा कि हमें टेक्‍नोलॉजी पर फोकस करने की जरूरत है। चौथी औद्योगिक क्रांति के इस युग में टेक्‍नोलॉजी रोजगार का मुख्य चालक बन गई है व आगे भी कई सालों तक बनी रहेगी। यह सौभाग्य की बात है कि यह बैठक ऐसे देश में हो रही है, जिसके पास पिछले ऐसे प्रौद्योगिकी-आधारित परिवर्तन के दौरान बड़ी संख्या में टेक्‍नोलॉजी आधारित नौकरियां पैदा करने का अनुभव है।
     उन्होनें कहा कि विश्व स्तर पर मोबाइल कार्यबल भविष्य में एक वास्तविकता बनने जा रहा है इसलिए अब सही अर्थों में विकास और कौशल साझा करने का वैश्वीकरण करने का समय आ गया है। जी20 को इसमें अग्रणी भूमिका निभानी चाहिए। पीएम ने कहा कि मैं कौशल और योग्यता आवश्यकताओं के आधार पर व्यवसायों का अंतर्राष्ट्रीय संदर्भ शुरू करने के आपके प्रयासों की सराहना करता हूं। आज के समय में हम सभी को अपने कार्यबल को उन्नत प्रौद्योगिकियों और प्रक्रियाओं के उपयोग में कुशल बनाने की आवश्यकता है।
      स्किलिंग, रीस्किलिंगअपस्किलिंग भविष्य के कार्यबल के लिए मंत्र हैं व भारत में हमारा ‘स्किल इंडिया मिशन’ इसी वास्तविकता से जुड़ने का एक अभियान है। दुनिया में भारत के कौशल कार्यबल पर बात करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भारत में फ्रंटलाइन स्वास्थ्य और अन्य कर्मियों द्वारा किए गए अद्भुत काम ने उनके कौशल और समर्पण को दिखाया जो हमारी सेवा और जुनून की संस्कृति को भी दर्शाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *