अंतरिम बजट 2024 पेश करने के दौरान वित्तमंत्री ने किया देश में गरीबी कम होने का दावा

आज की ताजा खबर देश

कहा.. 10 साल में 25 करोड़ लोग आए गरीबी से बाहर .. गरीब, महिलाओं, युवा व अन्नदाताओं को और सक्षम बनाने पर है हमारा फोकस
टाकिंग पंजाब
नईं दिल्ली। वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने सरकार का अंतरिम बजट पेश करते हुए कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में पिछले 10 साल में काफी सकारात्मक बदलाव देखने को मिला है। पिछले 10 साल में 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए हैं। हमारी सरकार का फोकस गरीब, महिलाओं, युवा और अन्नदाताओं को और सक्षम बनाने पर है। अपने कार्यों के दम पर हमें उम्मीद है कि सरकार को फिर से मजबूत जनादेश मिलेगा। देश ने कोविड-19 महामारी की चुनौतियों पर काबू पाया, आत्मनिर्भर भारत की नींव तैयार की। संरचनात्मक सुधारों, जन-हितैषी कार्यक्रम और रोजगार के अवसरों ने अर्थव्यवस्था में नया जोश भरने में मदद की।
  वित्तमंत्री ने कहा कि पंच पंच प्राण ने अमृतकाल के लिए मजबूत बुनियाद तैयार की है, हम 2047 तक विकसित भारत के लिए काम कर रहे हैं। सामाजिक न्याय हमारी सरकार का मॉडल… गरीब, महिला, युवा, अन्नदाता पर विशेष ध्यान है। पीएम-स्वनिधि से 78 लाख रेहड़ी-पटरी दुकानदारों को लाभ मिला, पीएम विश्वकर्मा योजना ने भी लाभांवित किया। उन्होंने दावा किया कि मुफ्त राशन से 80 करोड़ लोगों की खाने की चिंता खत्म हुई। साल 2014 में जब मोदी सरकार सत्ता में आई तो भारत भारी चुनौतियों का सामना कर रहा था; सरकार ने सही मायने में उनपर काबू पाया है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2 करोड़ महिलाएं अभी तक लखपति दीदी बन चुकी हैं, हम आने वाले दिनों में इस आंकड़े को तीन करोड़ करने जा रहे हैं।
  वित्तमंत्री ने कहा कि हमने आयुष्मान भारत योजना को आशा वर्कर और आंगनबाड़ी वर्कर के लिए उपलब्ध कराने पर काम किया है। हमारी सरकार का फोकस सर्वाइकल कैंसर के लिए वैक्सीनेशन को और बढ़ावा देने का है. हम इसके लिए कई प्रोग्राम भी चला रहे हैं। निर्मला सीतारमण ने कहा कि मध्य वर्ग को अपना घर देने के लिए हमारी सरकार विशेष तौर पर काम कर रही है। हमारा लक्ष्य है कि मध्य वर्ग किराये के घरों में रहने की जगह अपना खुद का घर खरीद सके। निर्मला सीतारमण ने कहा कि पीएम आवास योजना ग्रामणी के तहत सरकार 3 करोड़ मकानों का लक्ष्य हासिल करने के करीब है। हम इस आंकड़े को 2 करोड़ औऱ बढ़ाने वाले हैं।
  हमारी सरकार के प्रयासों की वजह से आज औसत आय में 50 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। महंगाई भी नियंत्रण है व सरकार के इस प्रयास से अर्थव्यवस्था को भी मजबूती मिली है। उन्होंने कहा कि देश लगातार तेजी से आगे बढ़ रहा है। आने वाले पांच साल देश को विकास को नई बुलंदियों पर लेकर जाएगा व हम लगातार और मजबूत हो रहे हैं। निर्मला सीतारमण ने कहा कि कोरोना के बाद दूसरे देश की अर्थव्यस्थाओं की तरह ही हमारे सामने भी कई चुनौतियां थी लेकिन हमनें सभी चुनौतियों का डट कर सामना किया और आज हमारी अर्थव्यवस्था तेजी से विकास कर रही है। आज हमारे देश की अर्थव्यवस्था विश्व की कुछ चुनिंदा अर्थव्यवस्थाओं में से है जो लगातार आगे की तरफ बढ़ रही है।
   हमारी सरकार ने अपने कार्यकाल के दौरा नारी शक्ति और मजबूत बनाने के लिए खास तौर पर काम किया है। निर्मला सीतारमण ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में पीएम आवास योजना के तहत 70 फीसदी लोगों को पक्के घर दिए गए हैं। हमारी सरकार ने बीते कुछ सालों में उच्च शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सात आईआईटी, 17 ट्रिपल और 3000 नए आईआईटी खोले हैं, जिससे युवाओं को और बेहतर शिक्षा मिलेगी। निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ने पीएम किसान सम्मान योजना से देश भर के 11.8 करोड़ किसानों की मदद की है, और ये आंकड़ा आगे भी और बढ़ेगा। पीएम विश्वकर्मा योजना से बड़ी आबादी को फायदा पहुंचा है और ये आगे भी ऐसे ही जारी रहेगा।
   उन्होंने कहा कि हमारी सरकार देश को 2047 तक विकसित भारत बनाने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के मार्गदर्शन में हमारी सरकार ने ‘सबका साथ सबका विकास’ की क्षेत्र में ऐतिहासिक काम किया है। हमारी सरकार ने जो काम बीते कई सालों में किया है उसे देखते हुए उम्मीद है कि हमें एक बार फिर जनता का साथ मिलेगा। उधर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अनुसंधान को बढ़ावा देने के लिए ‘जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान’ का नारा दिया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार इस और आगे बढ़ाने के लिए लगातार काम कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *