पंजाब में गहराया बिजली संकट, गुरु गोबिंद सिंह थर्मल प्लांट की चारों यूनिट ठप

पंजाब
840 मेगावाट का उत्पादन रूका, 12 हजार मेगावाट के नजदीक पहुंची बिजली की  मांग 
टाकिंग पंजाब
रूपनगर। पंजाब में एक तरफ जहां बिजली की मांग में बढौतरी हो रही है, वहीं रुपनगर स्थित गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल प्लांट के चारों यूनिट ठप होने से बिजली सप्लाई पर संकट आता नजर आ रहा है। भीषण गर्मी व धान का सीजन होने के कारण पंजाब में बिजली की मांग का आंकड़ा 12 हजार मेगावाट के नजदीक पहुंच गया है। इस बीच रूपनगर के गुरु गोबिंद सिंह सुपर थर्मल प्लांट के चारों यूनिट ठप होने से 840 मेगावाट बिजली का उत्पादन रुक गया है।
   पंजाब पहले से ही करीब 5600 मेगावाट यूनिट बिजली अन्य राज्यों से खरीद रहा है व इन 4 यूनिट के ठप्प होने से बिजली संकट और गहराने की संभावना है। हालांकि पावरकाम मैनेजमेंट प्राइवेट, सरकारी थर्मल प्लांटों व पन बिजली घरों का उत्पादान बढ़ाने के अलावा दूसरे राज्यों से भी बिजली खरीद कर मांग पूरी करने की कोशिश कर रहा है। इसके बावजूद बिजली की मांग व सप्लाई में अंतर होने के कारण पंजाब में बिजली कट लगाने पड़ रहे हैं। अब इन सुपर थर्मल प्लांट के बंद होने से संकट और बढ़ सकता है।

थर्मल प्लांट रूपनगर के चारों यूनिट बंद होने के बाद इंजीनियरों की टीम काफी परेशानी में नजर आ रही है। इंजीनियरों की टीम खराबी दूर करने में जुट हुई है व सूत्रों की माने तो इंजीनियरों की टीम ने तीन व चार नंबर यूनिट का नुक्स ठीक करके दोनों को लाइटअप कर दिया है। लेकिन अभी तक किसी भी यूनिट ने बिजली उत्पादन शुरू नहीं किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *