कॉमर्स स्ट्रीम के 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए है बेहतर करियर ऑप्शन्स

आज की ताजा खबर शिक्षा

कॉमर्स स्ट्रीम के 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए है बेहतर करियर ऑप्शन्स

बीबीए, बीएमएस या फिर बीए + एलएलबी करना भी रहेगा सबसे सही ऑप्शन
टाकिंग पंजाब। दुनिया में कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए जुड़े कई आकर्षक करियर ऑप्शन्स उपलब्ध हैं। आमतौर पर कॉमर्स स्ट्रीम को लेकर अधिकांश स्टूडेंट्स व उनके पेरेंट्स के मन में कुछ संशय रहता है और वह अक्सर यह सोचते हैं कि कॉमर्स स्ट्रीम केवल ‘गैर-स्मार्ट’ स्टूडेंट्स के लिए ही उपयुक्त है। एक आम सवाल यह रहता है कि इस स्ट्रीम में आगे के अध्ययन का दायरा काफी सीमित है, हालांकि यह केवल एक अटकलें है व शायद दूर के अतीत में सच हो सकती हैं, लेकिन आज इस स्ट्रीम का महत्व अन्य दो स्ट्रीम आर्ट्स तथा साइंस के बराबर ही है। कॉमर्स स्ट्रीम से 12वीं पास करने के बाद स्टूडेंट्स डिग्री लेवल कई उपलब्ध कोर्सेज में से किसी एक चयन कर सकते हैं, जिसके बारे में हम नीचे बता रहे हैं….

1 – बी.कॉम  – बी.कॉम से अभिप्राय है बैचलर ऑफ कॉमर्स। कॉमर्स विषय के साथ 12वीं कक्षा पास करने के बाद इस कोर्स का चयन किया जा सकता है। यह एक तीन वर्षीय डिग्री लेवल कोर्स है व इसके अंतर्गत एकाउंटिंग और फायनांस के फंडामेंटल प्रिंसिपल्स आदि का अध्ययन कराया जाता है। इस कोर्स के मुख्य विषय हैं इंटरप्रेन्योरशिप,  कॉर्पोरेट एकाउंटिंग, बिजनेस रेगुलेटरी फ्रेमवर्क, अर्थ शास्त्र, कंप्यूटर एप्लीकेशन एंड आईटी, आयकर ऑडिटिंग , ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट, स्टेटिक्स बैंकिंग व बीमा कंपनी लॉबिजनेस कम्युनिकेशन मैनेजमेंट एकाउंटिंग, मार्केटिंग मैथमेटिक्स, बिजनेस एनवायरमेंट।

 

2 – बीबीएबीएमएस  – यदि आप मैनेजमेंट या एमबीए करना चाहते हैं तो आप 12वीं करने के बाद बीबीए या बीएमएस करना सबसे सही ऑप्शन रहेगा। बीबीए यानि बैचलर ऑफ बिज़नस एडमिनिस्ट्रेशन व बीएमएस बैचलर ऑफ मैनेजमैंट स्टडीज़ डिग्री लेवल के कोर्सेज हैं। इसे स्टूडेंट्स को मैनेजमेंट की सही समझ प्रदान करने के दृष्टिकोण से डिजाइन किया गया है। बहुत सारे कॉलेज 12वीं के स्कोर/ मेरिट के आधार पर प्रवेश प्रदान करते हैं।

3 – बीए + एलएलबी – यदि आप कानून या कानूनी अध्ययन में रूचि रखते हैं, तो एक एकीकृत पांच साल का प्रोग्राम यानी बीए + एलएलबी आपके लिए सही रहेगा। एकीकृत कार्यक्रम में स्टूडेंट्स द्वारा चुने गए विषय या स्पेशलाइजेशन में पहले तीन वर्षों के दौरान अपनी ग्रेजुएशन की डिग्री कोर्स को कवर करते हैं व अंतिम दो वर्षों के दौरान वह कानूनी अध्ययन या उससे जुड़े प्रोग्राम पर फोकस करते है। यह कॉमर्स के उन स्टूडेंट्स के लिए एक और दिलचस्प अध्ययन ऑप्शन है जो कानून और उनके संबंधित क्षेत्रों जैसे कॉर्पोरेट कानून, कराधान कानून और संबद्ध डोमेन में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

4  –  बीबीए + एलएलबी  –  बीए + एलएलबी कोर्सेज के समान, बीबीए + एलएलबी कोर्सेज भी एक एकीकृत चार वर्षीय प्रोग्राम है, जिसके अंतर्गत ग्रेजुएशन लेवल की पढ़ाई के साथ साथ कानून की भी पढ़ाई की जाती है। ऐसे स्टूडेंट्स जो कार्पोरेट कम्पनियों में लीगल कंसल्टेंट बनना चाहते हैं या फिर लीगल क्लाइंट के साथ अपना खुद का प्रैक्टिस करना चाहते हैं वे यह कोर्स कर सकते हैं.

5  –  बीसीए  – आजकल हर जगह कंप्यूटर व टेक्नोलॉजी का बोलबाला है। इसलिए बीसीए या बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन लेना स्टूडेंट्स के लिए एक उज्ज्वल करियर की सही शुरुआत हो सकता है। बीसीए कोर्स एक तीन साल का डिग्री लेवल कोर्स है। इसके अंतर्गत कोडिंग और कंप्यूटर एप्लीकेशन डेवेलपमेंट का अध्ययन कराया जाता है। जिन स्टूडेंट्स में मैथ्स सब्जेक्ट्स के साथ 12वीं कक्षा पास की हो वह बीसीए कोर्स कर सकते हैं.

6 – चार्टर्ड एकाउंटेंसी (सीए) – चार्टर्ड एकाउंटेंसी की डिग्री कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के बीच सबसे लोकप्रिय प्रोफेशनल कोर्स है। एक प्रोफेशनल कोर्स होने के नाते यह स्टूडेंट्स के लिए कई करियर के अवसर प्रदान करता है। इसके अतिरिक्त स्व-रोजगार या सेल्फ प्रैक्टिस से एक स्वतंत्र सीए या प्रमुख भारतीय और बहुराष्ट्रीय कंपनियों, स्थानीय और विदेशी बैंकों और लेखा परीक्षा फर्मों में सीए के रूप में अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं।

7 – कंपनी सेकरेट्री – कक्षा 12वीं की परीक्षा पूरी होने के बाद कंपनी सचिव कॉमर्स स्ट्रीम के स्टूडेंट्स के लिए एक और लोकप्रिय कोर्स है। यह प्रोफेशनल कोर्स आईसीएसआई द्वारा तीन चरण के परीक्षा प्रारूप में पेश किया जाता है। पहला चरण फाउंडेशन प्रोग्राम, दूसरा चरण एक्सक्यूटिव प्रोग्राम व तीसरा चरण प्रोफेशनल प्रोग्राम होता है।

  आवश्यक नोट – स्टूडेंट्स को इस बात पर भी गौर करना चाहिए कि सभी प्रोफेशनल कोर्सेज के सब्जेक्ट्स में हरेक एकेडमिक सेशन और नवीनतम आवश्यकताओं के मुताबिक बदलाव भी हो सकते हैं। इस आर्टिकल को अच्छी तरह से पढ़ने के बाद यह कहा जा सकता है कि किसी भी एंगल से कॉमर्स स्ट्रीम को साइंस या आर्ट्स स्ट्रीम्स से कम आंकना सही नहीं है। कॉमर्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद स्टूडेंट्स का भविष्य उज्जवल होगा और वह अपनी जिन्दगी खुशहाल तरीके से जी सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *