विरोध के बावजूद रक्षा मंत्रालय की दो टूक..वापस नहीं होगी अग्निपथ

आज की ताजा खबर देश

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा, दिसंबर में आर्मी जॉइन कर लेगा 25 हजार अग्निवीरों का पहला बैच

टाकिंग पंजाब

नई दिल्ली। देश के कईं राज्यों में केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना के खिलाफ विरोध प्रर्दशन हो रहे हैं। इन विरोध प्रर्दशनों के बीच रक्षा मंत्रालय ने प्रेस कॉन्फ्रेंस करके साफ कर दिया है कि अग्निपथ योजना वापस नहीं ली जाएगी व सभी भर्तियां इसी स्कीम के तहत होंगी। मंत्रालय ने यह भी कहा कि 25 हजार अग्निवीरों का पहला बैच दिसंबर में आर्मी जॉइन कर लेगा। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि अग्निपथ को रोल बैक करने जरूरत नहीं व न ही यह वापस होगा। हमें सेना में यूथ चाहिए। सेना की औसत उम्र 32 साल थी, इसे 26 पर लाना हमारा लक्ष्य था।

लेफ्टिनेंट जनरल अनिल पुरी ने कहा कि अगले 4 से 5 वर्षों में हमारे सैनिकों की संख्या 50 से 60 हजार होगी व बाद में बढ़कर 90 हजार से 1 लाख हो जाएगी। दिसंबर के पहले सप्ताह तक हमें 25 हजार अग्निवीरों का पहला बैच मिलेगा व दूसरा बैच फरवरी 2023 के आसपास शामिल किया जाएगा, जिससे यह संख्या 40 हजार हो जाऐगी। अनिल पुरी ने कहा कि अग्निवीर बनने वाला शपथपत्र देगा कि उसने कोई प्रदर्शन नहीं किया है न तोड़फोड़ की है। बिना पुलिस वेरिफिकेशन के कोई सेना में शामिल नहीं होगा।

उधर भारतीय नौसेना के लिए महिला व पुरुष दोनों अग्निवीरों को जाने की अनुमति होगी। भारतीय नौसेना के पास वर्तमान में विभिन्न भारतीय नौसेना के जहाजों पर 30 महिला अधिकारी हैं। वाइस एडमिरल दिनेश त्रिपाठी ने कहा कि हमने तय किया है कि अग्निपथ योजना के तहत महिलाओं की भी भर्ती होगी जिन्हें युद्धपोतों पर भी तैनात किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *