भारत बंद को लेकर हाई अलर्ट पर रखे गए पुुलिस व केंदीय सुरक्षा बल 

आज की ताजा खबर पंजाब

वीडियोग्राफी के जरिए रखी जा रही है हर प्रर्दशन पर नजर, रेलवे व सोशल मीडिया पर पुलिस की खास नजर। 

टाकिंग पंजाब

पंजाब। केंद्र सरकार की सेना भर्ती अग्निपथ स्कीम के खिलाफ चल रहे रोष प्रर्दशन के बीच प्रर्दशनकारियों ने सोमवार को भारत बंद का ऐलान किया है। आज के इस भारत बंद हो लेकर पंजाब पुलिस भी हाई अलर्ट पर नजर आ रही है। इस दौारान किसी भी अप्रिय घटना को रोकने के लिए सभी आर्मी भर्ती केंद्र व कैंट ऐरिया की सुरक्षा बढा दी गई है। इसके साथ साथ सभी शहरों की पुलिस व केंद्रीय सुरक्षा बलों हाई अलर्ट पर हैं। इतना ही नहीं इस भारत बंद के मद्देनजर भाजपा दफ्तरों के अलावा केंद्र सरकार के सभी दफ्तरों में भी सुरक्षा के पुख्ता ​इंतजाम किए गए हैं। किसी भी शहर में होने वाले प्रदर्शन के स्थान पर ड्यूटी मजिस्ट्रेट भी तैनात कर दिए गए हैं। तोड़फोड़ करने वालों से सख्ती से निपटने के एडीजीपी (लॉ एंड ऑर्डर) ने आदेश पहल ही जारी कर रखें हैं।

 प्रर्दशनकारियों से निपटने के लिए पुलिस ने की तैयारी

1 – हर प्रर्दशन की होगी वीडियोग्राफी : अग्निपथ के विरोध में हो रहे भारत बंद के दौरान किसी भी प्रदर्शन की फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी की जा रही है। पुलिस हर प्रर्दशन पर नजर रख रही है व किसी भी आक्रमकता के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए वीडियोंग्राफी का सहारा लिया जा रहा है।

2 – सर्मथन करने वालों पर होगी नजर :-  इस भारत बंद में कुछ संगठन अपने हित साधने के लिए इस प्रदर्शन का समर्थन कर सकते है, जिससे हालात खराब हो सकते हैं। इसके चलते लोकल पुलिस ऐसे संगठनों पर नजर रख रही है, ताकि किसी अनहोनी घटना से बचा जा सके व शांति कायम रखी जा सके।

3 – रेलवे पर रहेगी खास नजर : इस अग्निपथ के कारण रेलवे की संपति को काफी नुकसान हुआ है। इसको देखते हुए रेलवे स्टेशनों आदि की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। पंजाब पुलिस जीआरपी व आरपीएफ के संप्रक में हैं व किसी भी घटना को रोकने के लिए तैनात है।

4 – सोशल मीडिया पर नजर : माना जा रहा है कि अग्निपथ के विरोध के लिए सोशल मीडिया ग्रुप के जरिए उकसाया जा रहा है व युवाओं को इसके जरिए ही भड़काया जा रहा है। इसलिए पुलिस के सोशल मीडिया सेल एक्टिव कर दिए गए हैं जो ​कि ऐसे सभी ग्रुपों परर नजर रख रहे हैं।

5 – बढाई गई सेना से जुड़े संस्थानों की सुरक्षा : पंजाब पुलिस ने आर्मी भर्ती सेंटर और सेना से जुड़े दूसरे संस्थानों की सुरक्षा को खतरा बताया है। पुलिस आर्मी हाईकमान से तालमेल करके इन संस्थनों की कड़ी सुरक्षा कर रही है।

6 – केंद्र सरकार के बिल्डिंगों की सुरक्षा : अग्निपथ स्कीम को लेकर केंद्र सरकार का विरोध हो रहा है। इसलिए पंजाब में केंद्र सरकार से जुड़े ऑफिस वाली सभी बिल्डिंगों की सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

7 – हिंदू नेताओं व भाजपा दफतरो की सुरक्षा : केंद्र की इस स्कीम के कारण भाजपा नेताओं पर लोगों का गुस्सा फूट सकता है। इसके चलते पंजाब में भाजपा, हिंदू नेताओं व इसी तरह के दूसरे दफतरों की सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

8 – ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स पर नजर : माना जा रहा है कि कुछ ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट्स भी अप्रत्यक्ष तौर पर प्रदर्शन की हिमायत कर रहे हैं। उनके मालिक व काउंसलर की काउंसलिंग करने को कहा गया है। इसकी लिस्ट भी सौंपी गई है।

रेल मंत्रालय ने बताया कि अग्निपथ योजना को लेकर हो रहे प्रदर्शन के कारण 181 मेल एक्सप्रेस और 348 यात्री ट्रेनें रद्द हुई हैं। 4 मेल एक्सप्रेस और 6 पैसेंजर ट्रेनें आंशिक रूप से अभी रद्द हैं। कोई भी डायवर्ट ट्रेन नहीं है।

———————–

पंजाब के ADGP लॉ एंड ऑर्डर के पुलिस कमिश्नर और SSP को जारी आदेश

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *