प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर का उद्घाटन

Uncategorized आज की ताजा खबर स्वास्थय

प्रधानमंत्री ने कहा..लंबे समय से देश में हेल्थकेयर के ऐसे सिस्टम की जरूरत थी, जो गरीब व्यक्ति की चिंता करे…

नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं, हमारा फर्ज है कि पूरा बंदोबस्त करें.. मेहमाननवाजी के लिए जाना जाता है पंजाब

टाकिंग पंजाब                                                                                                                                          चंडीगढ। आज का कार्यक्रम देश की बेहतर हो रही स्वास्थ्य सुविधाओं का प्रतिबिंब है। इस सेंटर से पंजाब व हरियाणा के साथ हिमाचल प्रदेश के लोगों को भी लाभ मिलेगा। पंजाब स्वतंत्रता सेनानियों, क्रांतिवीरों और राष्ट्र भक्ति से ओतप्रोत परंपरा की धरती है। पंजाब ने हर घर तिरंगा अभियान के दौरान भी इसे कायम रखा। इन बातों का प्रग्टावा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोहाली में होमी भाभा कैंसर हॉस्पिटल एवं रिसर्च सेंटर का उद्घाटन करने के दौरान किया। इस दौरान उनके साथ पंजाब के गवर्नर बीएल पुरोहित व सीएम भगवंत मान भी मौजूद रहे।

   इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि चंडीगढ़ पीजीआई में दूरदराज के इलाकों से लोग कैंसर समेत दूसरी गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए आते हैं। पीजीआई में भीड़ होने से मरीज व परिजनों को कई परेशानियां होती हैं। होमी भाभा कैंसर अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर शुरू होने से पीजीआई पर बोझ कम होगा व यह अस्पताल लोगों की परेशानियों को दूर करेगा। उन्होंने कहा कि हिमाचल के विलासपुर में एम्स बन गया है। यहां कैंसर के इलाज के लिए बड़ी सुविधा हो गई है।

   प्रधानमंत्री ने कहा कि लंबे समय से देश में हेल्थकेयर के ऐसे सिस्टम की जरूरत थी, जो गरीब से गरीब व्यक्ति की चिंता करे। अच्छे हेल्थ केयर सिस्टम का मतलब सिर्फ चारदीवारी बनाना नहीं है। हेल्थ सेक्टर में जितना काम 7-8 साल में हुआ, उतना पिछले 70 साल में भी नहीं हुआ। केंद्र सरकार ने 660 करोड़ की लागत से यह अस्पताल बनवाया है। 300 बेड की क्षमता वाला यह हॉस्पिटल कैंसर के इलाज से जुड़ी मॉडर्न सुविधाओं से लैस होगा।

   इस कार्यक्रम में पंजाब के सीएम भगवंत मान संबोधन के लिए खड़े हुए तो समर्थकों ने मोदी-मोदी के नारे लगाने शुरू कर दिए, लेकिन भगवंत मान ने अपना संबोधन जारी रखा। सीएम भगवंत मान ने कहा कि रसायनिक खादों की वजह से कैंसर फैल रहा है। पंजाब में लोग अब कैंसर के नाम से डरने लगे हैं। महंगा इलाज लोगों के वश से बाहर हो चुका है। बॉर्डर स्टेट की वजह से कई दिक्कते हैं। दुश्मन हर रोज कभी ड्रोन तो कभी किसी दूसरी तरह से परेशान करता है। हम बीएसएफ और केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

   मान ने कहा कि हमें सेहत के स्तर पर अभी बहुत जरूरत है। हेल्थ और एजुकेशन हमारी प्राथमिकता है। हमारे बच्चों ने आई लेट्स को डिग्री समझ लिया है। हमारी कोशिश है कि उन्हें यहीं नौकरी मिले। इस दौरान भगवंत मान ने कांग्रेस राज में प्रधानमंत्री की सुरक्षा में हुई चूक का मुद्दा उठाते हुए कहा कि यह दुख की बात है कि पीएम को वापस लौटना पड़ा। नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री हैं, हमारा फर्ज है कि पूरा बंदोबस्त करें। पंजाब हमेशा मेहमाननवाजी के लिए जाना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *