पंजाब सरकार ने 25237 करोड़ रुपए की कार्य योजना को दी मंजूरी

आज की ताजा खबर पंजाब
ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा.. राज्य के एक करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को होगा लाभ 

टाकिंग पंजाब

चंडीगढ। बिजली आपूर्ति में और सुधार लाने के उद्देश्य से पंजाब सरकार ने 25,237 करोड़ रुपए की कार्य योजना को मंजूरी दे दी है। इस सम्बन्ध में ऊर्जा मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ ने कहा कि इस स्कीम के अंतर्गत 94 नए 66 केवी सब-स्टेशनों को कार्यशील करने व क्रमवार 89 व 382 66/ 11 केवी पावर ट्रांसफ़ॉर्मरों की स्थापना के साथ इसमें वृद्धि जैसे बुनियादी ढांचे के कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना के अंतर्गत व्यवस्था की मज़बूती और इसके आधुनिकीकरण के लिए 66 केवी ट्रांसमिशन लाईनों के 2015 सर्किट किलोमीटर बनाए जाएंगे।

   इसके साथ ही 23687 केवी डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफ़ॉर्मरों की स्थापना व एचटी/एलटी लाईनों के 15,859 सर्किट किलोमीटर का निर्माण किया जाएगा। इसी तरह नुकसान घटाने के लिए हाई वोलटेज डिस्ट्रीब्यूशन सिस्टम के अधीन 283349 नए डिस्ट्रीब्यूशन ट्रांसफ़ॉर्मरों की स्थापना के साथ 66 केवी लाईनों/भूमिगत केबलों के 600 सर्किट किलोमीटर व एच.टी/एल.टी. लाइनों के 110117 सर्किट किलोमीटर बनाए जाएंगे।
  कैबिनेट मंत्री ने कहा कि उपरोक्त के अलावा एससीएडीए व ओएमएस, कस्टमर केयर सैंटर, यूनीफाईड बिलिंग सॉल्यूशन जैसे आई.टी. आधारित कार्य भी किए जाने हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार द्वारा इस योजना के अधीन कुल बजट सहायता के रूप में कुल 25237 करोड़ रुपए की प्रोजैक्ट राशि में से 11632 करोड़ रुपए की ग्रांट मुहैया करवाई जाएगी। इन सभी कार्यों के अमल में आने से नुकसान घटने के अलावा राज्य में बिजली आपूर्ति की विश्वसनीयता व गुणवत्ता में और अधिक सुधार होगा। इससे राज्य के एक करोड़ से अधिक बिजली उपभोक्ताओं को लाभ होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *