माता वैष्णो देवी के भक्तों के लिए आईआरसीटीसी चलाऐगी 2 भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेनें

आज की ताजा खबर धर्म

इस पांच दिवसीय यात्रा के टूर पैकेज में यात्रियों को शाकाहारी भोजन, पर्यटक स्थलों का भ्रमण, होटल में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी कराई जाएंगी उपलब्ध

टाकिंग पंजाब

नईं दिल्ली। माता के नवरात्र 26 सितंबर से शुरु हो रहे हैं व इन नवरात्र में जो भक्त माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जाना चाहते हैं, उनके लिए आईआरसीटीसी ने एक बढिया स्कीम लॉंच की है। इसके तहत आईआरसीटीसी आपको माता वैष्णों देवी की यात्रा करवाऐगी व इस यात्रा के दौरान खाने के ​साथ साथ यात्रियों को कईं बेहतर सुविधाएं प्रदान करवाई जाएंगी।

  इसके लिए 25 व 30 सितंबर को 2 भारत गौरव टूरिस्ट ट्रेनें चलाई जा रही हैं। इस पांच दिवसीय यात्रा के तहत  साथ ही आधुनिक किचन कार से यात्रियों को शाकाहारी स्वादिष्ट भोजन परोसा जाएगा। आईआरसीटीसी के इस टूर पैकेज में यात्रियों को रेल यात्रा के अतिरिक्त स्वादिष्ट शाकाहारी भोजन, बसों द्वारा पर्यटक स्थलों का भ्रमण, होटलों में ठहरने की व्यवस्था, गाइड व इंश्योरेंस आदि कि सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जाएंगी।

   आईआरसीटीसी चंडीगढ़ से मिली जानकारी के अनुसार दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 25 व 30 सितंबर की शाम 7 बजे भारत गौरव पर्यटक ट्रेन कटरा के लिए रवाना होगी। सभी सुख सुविधाओं से लैस इस ट्रेन में गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, अंबाला कैंट, सरहिंद व लुधियाना से अपनी यात्रा प्रारंभ कर सकेंगे।

  पठानकोट से यदि 50 यात्रियों की बुकिंग होती है तो पठानकोट में इसका विशेष तौर पर ठहराव बनाया जाएगा।  यात्री आईआरसीटीसी की वेबसाइट https://www.irctctourism.com पर या फिर आनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। बुकिंग की सुविधा अधिकारिक वेबसाइट पर, पहले आओ-पहले पाओ के आधार पर उपलब्ध है।

4 दिन व 5 रात्रि की यात्रा के लिए लेना होगा व्यक्ति को पैकेज

अब बात आती है खर्चे की तो आपको बता दें कि वैष्णो देवी की 4 दिन व 5 रात्रि की यात्रा के इस पैकेज में प्रति व्यक्ति 13,790 रुपए किराया निर्धारित किया गया है। अगर दो व्यक्ति संयुक्त टिकट बनवाते हैं तो प्रति व्यक्ति 11990 रुपए लगेंगे। अगर 5 से 11 वर्ष तक के बच्चे का टिकट बनवाया जाता है तो उसके लिए आपको 10795 रुपए खर्च करने पड़ेंगे।

प्रत्येक कोच में उपलब्ध होंगे सुरक्षा गार्ड व सीसीटीवी कैमरे 

ट्रेन में यात्रियों की सुरक्षा के ​लिए सुरक्षा गार्ड व सीसीटीवी कैमरे भी प्रत्येक कोच में उपलब्ध रहेंगे। इसके आलावा मनोरंजन व यात्रा की जानकारी देने के लिए भी सिस्टम लगाया गया है।अगर आप यह यात्रा करना चाहते हैं तो  ट्रेन की बुकिंग शुरू हो गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *