स्वस्थ मन स्वस्थ तन के मंत्र के साथ डॉक्टरों ने वर्ल्ड मैंटल हैल्थ डे 

आज की ताजा खबर स्वास्थय
डॉ. दिक्षा वालिया ने सभी फैमली फिजिशयन के साथ किए अपने विचार व्यक्त
टाकिंग पंजाब
जालंधर। स्वस्थ मन स्वस्थ तन के मंत्र के साथ शहर के कुछ डॉक्टरों ने वर्ल्ड मैंटल हैल्थ डे मनाया। इस अवसर पर डॉ. दिक्षा वालिया ने सभी फैमली फिजिशयन डॉक्टर के साथ अपने विचार व्यक्त किए। इस दौरान डॉ. दिक्षा वालिया ने कहा कि इस दिन पूरे विश्व में लोगों को मानसिक बिमारी जैसे डिप्रेशन, सुसाईड का रूझान व मानसिक व व्यावहार संबंधी बदलावों के प्रति अवगत करवाया जाता है, ताकि आम लोगों के मन में आने वाली गलत धारणाओं को बदला जा सके।
   इस दौरान उन्होंने यह भी बताया कि कैसे  बिहेवियर थेरपी व काऊंसलिंग के साथ ऐसे मरीजों को बिना दवाई से ठीक किया जा सकता है। उन्होंने इस मौके पर बच्चों में भी अपने करियर के प्रति तनाव से निपटने के लिए चाइलड फेसोलॉजी के बारे में महत्वपूर्ण टिप्स दिए। उन्होंने कहा कि अधिकतर ऐसे मरीज सबसे पहले फैमिली फ्जीशियन के पास ही आते हैं।
   ऐसे लोगों की पहचान करने व उनकी काऊंसलिंग कैसे की जाए, उस पर भी चर्चा की गई। इस अवसर पर डॉ. एसपी डालिया, डॉ. पुनित गौतम, डॉ. दिनेश, डॉ. विपुल कक्कड़, डॉ. राजीव, डॉ. बीएस भाटिया, डॉ. जतिंदर प्रभाकर, डॉ. अमित सलहोत्रा, डॉ. कोमल, डॉ. अनु कक्कड़, डॉ. संदीप कौर आदि उपस्थित थे। अंत में डॉ. दिशा वालिया को सृमति चिंह् देकर सम्मानित भी किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *