प्रधानमंत्री बनने के बाद छठवीं बार केदारनाथ पहुंचे मोदी.. बाबा केदानराथ के बाद किए बंदरीनाथ के भी दर्शन..

आज की ताजा खबर धर्म

केदारनाथ दर्शन के बाद मोदी 3400 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का किया शिलान्यास 

टाकिंग पंजाब

नईं दिल्ली। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को बाबा केदारनाथ के दर्शन किए। इसके बाद उन्होंने गर्भ गृह में करीब 20 मिनट तक पूजा अर्चना की व काफी समय तक परिसर का मुआयना करते रहे। प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी छठवीं बार केदारनाथ के दर्शन करने पहुंचे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हिमाचली टोपी व खास पोशाक चोला-डोरा में नजर आए। कहा जा रहा है कि चंबा की महिलाओं ने यह पोशाक खासतौर पर अपने हाथों से से बना नरेंद्र मोदी को गिफ्ट की है। इस पौशाक पर पीछे स्वास्तिक बना है।

    बाबा के दर्शन के बाद मोदी आदि शंकराचार्य की समाधि के दर्शन करने भी पहुंचे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सबसे पहले मंदिर के गेट पर बाबा को प्रणाम किया। प्रधानमंत्री मोदी ने मंदिर के अंदर जाकर सबसे पहले नंदी की पूजा की व फिर गर्भगृह में प्रवेश किया। मंत्रोच्चार के बाद पुजारी ने प्रधानमंत्री मोदी को तिलक लगाया। केदारनाथ के बाद प्रधानमंत्री मोदी बदरीनाथ धाम पहुंचेंगे। सुबह लगभग 11.30 बजे श्री बदरीनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन का उनका कार्यक्रम है। दोपहर 12 बजे वह रिवरफ्रंट के विकास कार्यों की समीक्षा करेंगे।

   केदारनाथ दर्शन के बाद मोदी 3400 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का शिलान्यास भी किया। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने केदारनाथ रोपवे परियोजना का शिलान्यास भी किया। यह रोपवे 9.7 किलोमीटर लंबा होगा, जो गौरीकुंड को केदारनाथ से जोड़ेगा। अभी यह दूरी तय करने में करीब छह घंटे का समय लगता है। रोपवे बनने के बाद यह यात्रा 30 मिनट में पूरी हो सकेगी। केदारनाथ में बनने वाला रोप-वे दुनिया के सबसे लंबे रोप-वे में से एक होगा।

    इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी ने मंदाकिनी व सरस्वती नदी के किनारे चल रहे विकास कार्यों का जायजा लिया। इसके बाद वह बाबा बद्रीनाथ के दर्शन करने व आशीर्वाद लेंने पहुंच गए। पीएम बनने के बाद नरेंद्र मोदी की यह छठी केदरनाथ यात्रा है। पहली बार वह 3 मई 2017 को केदारनाथ धाम गए थे। इसके बाद 19 अक्टूबर 2017 में पीएम मोदी ने केदारनाथ धाम में दर्शन व पूजा की, साथ ही कई निर्माण कार्यों का शिलान्यास किया।

    इसके बाद 7 नवंबर 2018 को दिवाली के मौके पर पीएम मोदी केदारनाथ धाम दर्शन के लिए पहुंचे थे। इसके बाद वे 18 मई 2019 लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार खत्म होने के अगले दिन केदारनाथ पहुंचे थे। इस दौरान उन्होंने एक गुफा में ध्यान भी लगाया था। पीएम मोदी की यह फोटो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हुई थी। 5 नवंबर 2021 में पीएम ने केदारनाथ में कई विकास परियोजनाओं की उद्घाटन और शिलान्यास किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *