इनोसेंट हार्ट्स के इनोकिड्स के ‘ब्लॉसमिंग पोएट्स’ ने सभी को किया मंत्रमुग्ध

शिक्षा

बच्चों के मन से मंच भय को दूर करना था प्रतियोगिता का उद्देश्य

टाकिंग पंजाब

जालंधर। इनोसेंट हार्ट्स के पाँचों स्कूलों  (ग्रीन मॉडल टाऊन, लोहारां, कैंट जंडियाला रोड, रॉयल वर्ल्ड व कपूरथला रोड) के इनोकिड्स के लर्नर्स व एक्सप्लॉरर्स के लिए ‘ब्लॉसमिंग पोएट्स’ थीम के अंतर्गत अंग्रेज़ी कविता वाचन प्रतियोगिता करवाई गई, जिसका उद्देश्य बच्चों के मन से मंच भय को दूर करना, उनकी आत्माभिव्यक्ति और उच्चारण-कौशल को बढ़ाना था।

     उन्होंने विभिन्न विषयों जैसे प्लांट मोर ट्रीस, सेव गर्ल चाइल्ड, गुड मैनर्स, हैप्पी फैमिली, अर्थ, माय स्कूल, माय होम, माय कंट्री, फ्रूट पावर एंड वेजिटेबल्स, व्हील ऑन द बस, आदि पर तुकबंदी की। अपनी कविताओं के माध्यम से उन्होंने सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया। अलका अरोड़ा (डिप्टी डायरेक्टर इनोकिड्स) ने इन नन्हें कवियों की खूब सराहना की।

    उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता में पहला, दूसरा व तीसरा स्थान प्राप्त करने वाले बच्चों को उनकी कविता का विषय, उनके उच्चारण, चेहरे के हाव-भाव, आवाज़ में उतार-चढ़ाव के आधार पर ही परखा गया है।

      ग्रीन मॉडल टाऊन में कक्षा एक्सप्लोरर्स में गार्गी शर्मा, वनायशा, सरीन, गुरसीरत कौर, अयान, किरतजोत कौर योनित गंगवानी प्रथम स्थान पर रहे व कक्षा लर्नर्स में ओजस शर्मा, सायशा सोडी व चेष्ठा ने प्रथम स्थान हासिल किया।

      लोहारां में कक्षा एक्सप्लोरर्स में अमायरा, कशिव तथा कक्षा लर्नर्स में जोरावत सिंह प्रथम स्थान पर रहे। कैंट जंडियाला रोड में कक्षा एक्सप्लोरर्स में गौरिक जैन, जियान ओबरॉय व तृषा मल्होत्रा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। रॉयल वर्ल्ड में कक्षा एक्सप्लॉरर्स में अहाना ठाकुर, आद्विक सहगल व धन्वी तथा कक्षा लर्नर्स में सरगुन प्रथम स्थान पर रहे।

       कपूरथला रोड में कक्षा लर्नर्स में राघव भगत ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। इस अवसर पर शर्मिला नाकरा (डिप्टी डायरेक्टर कल्चरल अफेयर्स) ने इस प्रतियोगिता में भाग लेने वाले सभी बच्चों की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि मंच पर आना और कविता के माध्यम से अपने विचार प्रकट करना सहज नहीं है। यह छोटे बच्चों का आत्मविश्वास ही है जो उनको बड़े ही सहज अंदाज़ में कविता सुनाने के लिए प्रेरित करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *