अब पंजाब में मिलेगी ऑनलाईन रेत.. सीएम ने लुधियाना​​ में किया रेत खड्‌ड का उद्घाटन

आज की ताजा खबर पंजाब

16 रेत खड्‌डों को किया जनता को समर्पित, कहा 5.50 रुपए प्रति क्यूबिक फीट रेट से मिलेगी रेत 

टाकिंग पंजाब

लुधियाना। पंजाब में रेत के बढ़ते दाम के कारण विरोधी पार्टीयों के निशाने पर आई मान सरकार ने सस्ते रेट पर रेत मुह्यया करवाने की दिशा में एक कदम आगे बढ़ाया है। पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने रविवार को लुधियाना के गोरसिया कादरबख्श​​​​​​ में रेत खड्‌ड का उद्घाटन किया, जहा से अब रेत का ऑनलाइन आर्डर भी किया जा सकेगा। रेत की साइट पर जो रेट 9.50 रुपए प्रति क्यूबिक फीट निर्धारित किए गए थे, अब उन्हें 5.50 रुपए प्रति क्यूबिक फीट कर दिया गया है।

   मान सरकार के इस कदम को उनकी एक गांरटी पूरी करने के रूप में देखा जा रहा है। भगवंत मान ने कहा कि सरकार बनने से पहले लोगों को गारंटी दी थी कि रेत माफिया को खत्म करेंगे, जिसकी शुरूआत उन्‍होंने आज कर दी है। उन्होंने कहा कि आज 16 रेत खड्‌डों को जनता के लिए खोल दिया है व अगले महीने तक इन ऑनलाइन खड्‌डों की संख्या 50 तक कर दी जाएगी। उन्होने कहा कि बिजली मुफ्त करने के बाद आज उन्होंने रेत सस्ता करने व रेत माफिया खत्म करने की दूसरी गांरटी भी पूरी कर दी है।

    — ऑनलाईन कैसे खरीद सकेंगे इन खड्डों से रेत ?  —

इन खड्डों से रेत कैसे मिलेगी के जवाब में सीएम ने कहा कि लोग ऑनलाइन चेक करके अपने नजदीक खड्‌ड से रेत ले सकेंगे। इसमें किसी भी तरह का माफिया नही होगा व लोग अपना वाहन लेकर आएं, उसमें खुद रेत साढ़े 5 रुपए फीट के हिसाब से लोड करके ले जाएं। इसके लिए ट्रैक्टर का नंबर व ऑर्डर नंबर ऐप पर चढ़ने के बाद, किस खड्‌ड से रेत भरी है व कितने फीट रेत भरी है, पूरा रिकार्ड रहेगा। उन्होंने कहा कि 1 अप्रैल से 30 सितंबर तक सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक व 1 अक्तूबर से 31 मार्च तक सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक खड्‌डे खुली रहेंगी।

     शाम के समय ये खड्‌ड बंद रहेगी, ताकि रेत की चोरी न हो। रेत की चोरी न हो इसके लिए 24 घंटे पुलिस की पेट्रोलिंग रहेगी व सीसीटीवी कैमरों की रिकार्डिंग लगातार चेक होती रहेगी। उन्होंने कहा कि जिन खड्डों को ऑनलाइन किया जा रहा है, इन खड्‌डों पर माफिया को कब्जा नहीं करने दिया जाएगा। इन खड्‌डों पर किसी तरह की कोई गुंडापर्ची नहीं लगने देंगे। यदि कोई इस तरह की हरकत करता है तो तुरंत एक्शन लिया जाऐगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *