दिवालिया होने की कगार पर पहुंच चुका है पाकिस्तान.. पाक रक्षा मंत्री ने खुद की पृष्टि

आज की ताजा खबर विदेश

रक्षा मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने कहा, पाकिस्तान दिवालिया हो चुका है व हम सब एक डिफॉल्ट हो चुके देश में रह रहे हैं..

टाकिंग पंजाब

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की माली हालत किसी से छुपी नहीं है। पाकिस्तान की आर्थिक व्यवस्था बुरी तरह से चरमरा गई है व देश दिवालिया होने की कगार पर पहुंच गया है। इस बात का करार तो खुद पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने भी कर लिया है। रक्षा मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने  शनिवार को खुद कहा था कि पाकिस्तान दिवालिया हो चुका है। रक्षा  मंत्री ने कहा कि हम सब एक डिफॉल्ट हो चुके देश में रह रहे हैं। पाक की आर्थिक स्थिति को लेकर रक्षा मंत्री ने तो यहां तक कह दिया कि अब आईएमएफ भी हमारी मदद नहीं कर सकता है व हमें खुद ही इसका समाधान ढूंढना होगा।     रक्षा मंत्री ने देश के आर्थिक हालातों का जिम्मेदार नेताओं और नौकरशाही को ठहराते हुए कहा कि पाकिस्तान के संविधान का पालन नहीं किया गया। पाकिस्तान एक एटमी ताकत रखने वाला इस्लामी मुल्क है व अगर ऐसे में हमें हर बार व हर जगह जाकर भीख मांगनी पड़े तो इससे ज्यादा शर्मनाक और कुछ नहीं हो सकता। सबसे बड़ी बात तो यह है कि रक्षा मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ ने इमरान की सरकार पर देश में आतंकियों को पनाह देने के आरोप लगा दिया। उन्होंने कहा कि करीब डेढ़ साल पहले आतंकियों को देश में बसाया गया, जबकि सरकार के आलोचकों को देश छोड़ने के लिए मजबूर किया गया।
 – पहले भी कईं बार दिवालिया हो चुका है पाकिस्तान –

पाकिस्तान पहले भी कईं बार दिवालिया हो चुका है। पहली बार साल 1971 में भारत के साथ हुए युद्ध व बांग्लादेश के बनने के समय पाकिस्तान दिवालिया हो गया था। हालांकि पाक खुद को एटमी ताकत रखने वाला देश बताता है, लेकिन 1998 में परमाणु परीक्षण करने के बाद पाकिस्तान फिर से कंगाल हो गया था। पाक पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा दिए गए थे व विदेशी सहायता पर रोक लगा दी गई थी। इसके बाद पाकिस्तान तीसरी बार 2002 में दिवालिया हुआ था। इस दौरान राजनीतिक व आर्थिक अस्थिरता के बीच वो अपने लेनदारों को कर्ज नहीं चुका पाया था। — पैट्रोल 272 रूपए तो डीजल पहुंचा प्रति लीटर 280 रूपए पर —

पाकिस्तान में बढ़ती आर्थिक समस्याओं के कारण पाक सरकार ने बीती 16 फरवरी को पेट्रोल के दाम में 22 तो डीजल के दाम में 17 रुपए की बढ़ोतरी की है। पाक में अब एक लीटर पेट्रोल 272 रुपए तो एक लीटर डीजल 280 रुपए में मिल रहा है। पिछले माह 16 जनवरी को पाक में पेट्रोल की कीमत 214.80 रुपए तो डीजल की कीमत 227.80 रुपए लीटर थी। इस तरह पिछले एक महीने में पेट्रोल 58 रुपए व डीजल 53 महंगा हो गया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *