मूसेवाला का जन्मदिन,..जहाँ मिलनी थी बधाईयां , वहीँ लोगों ने की श्रद्धांजलि भेंट…

क्राइम
मूसेवाला का जन्मदिन,..जहाँ मिलनी थी बधाईयां , वहीँ लोगों ने की श्रद्धांजलि भेंट…
मूसेवाला हत्याकांड :-  अब तक क्या-क्या हुआ ?  जाने..
टॉकिंग पंजाब।
मानसा। पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला का आज 11 जून को जन्मदिन है, लेकिन उसको व उसके फैन को यह पता नहीं था कि वो यह जन्मदिन नहीं मना सकेगा। आज मोसेवाला के फैन ने उनको बधाई की जगह श्रद्धांजलि भेंट की। मूसेवाला की हत्या को आज 13 दिन हो चुके हैं। 29 मई की शाम को मूसेवाला की मानसा जिले में गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। आइए हम आपको बताते हैं कि मूसेवाला की हत्या के बाद से लेकर अब तक क्या-क्या हुआ ? इस मामले में कितने किरदार सामने आ चुके हैं ? कितने आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है और अब आगे क्या हो सकता है ?
29 मई की शाम को पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या कर दी गईं, जिसकीजिम्मेदारी लॉरेंस विश्नोई गैंग ने ली। इसके बाद से पुलिस हरकत में आईं व आरोपियों की ग्रिफ्तारी का सिलसिला शुरू हो गया।
मूसेवाला हत्याकांड में पंजाब पुलिस ने आठ गिरफ्तारियां की हैं। इनमें मनप्रीत सिंह उर्फ मन्ना, मनप्रीत भाऊ, सराज मिंटू, प्रभदीप सिंह पब्बी, मोनू डागर, पवन बिश्नोई, नसीब निवासी और संदीप सिंह उर्फ केकड़ा शामिल हैं।
इस हत्याकांड में किसने कौन सी भूमिका निभाई, यह जान लीजिये ?

1. लॉरेंस विश्नोई: इस मामले में मुख्य आरोपी लॉरेंस विश्नोई ही है। पंजाब के फिरोजपुर में जन्मा लॉरेंस बिश्नोई इस मामले का मास्टरमाइंड बताया जा रहा है, जिस पर पुलिस को हत्या की साजिश रचने का शक है। माना जा रहा है कि खुद तिहाड़ में बंद होने के बावजूद उसने अपने गैंग के जरिए मूसेवाला की हत्या करा दी। कहा जाता है कि गोल्डी बराड़ कनाडा से लॉरेन्स बिश्नोई के लिए काम करता है।

2. गोल्डी बराड़ : मूसेवाला की हत्या के ठीक बाद कनाडा के रहने वाले गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने कथित तौर पर हमले की जिम्मेदारी ली। बराड़ के खिलाफ इंटरपोल ने रेड कॉर्नर नोटिस भी जारी कर दिया है। बताया जाता है कि पंजाब में अपना उगाही रैकेट चलाने के बाद वह कनाडा से ही राज्य में अपना हिट स्कवॉड और बिजनेस चलाता है।

3. मनप्रीत मन्ना : मूसेवाला हत्याकांड में शामिल शूटर्स जिस कोरोला कार में सवार थे, वह मनप्रीत मन्ना की ही थी। मन्ना अमृतसर के खुर्सी गांव का रहने वाला है। मनप्रीत को फिरोजपुर जेल से पुलिस ने रिमांड पर लिया है।

4. संदीप उर्फ केकड़ा : सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में पकड़ा गया संदीप केकड़ा ही वह शख्स है, जिसने मूसेवाला की रेकी की थी। उसने पंजाब पुलिस की पूछताछ में बड़ा खुलासा किया है। केकड़ा ने बताया कि मूसेवाला की रेकी के बदले उसे सिर्फ 15 हजार रुपए मिले थे। उसने कहा कि मुझे मूसेवाला की हत्या के बारे में जानकारी नहीं थी। मुझसे कहा गया कि मूसेवाला से सिर्फ मारपीट होगी। मुझे मर्डर का अंदेशा नहीं था। हालांकि, केकड़ा के इस दावे पर पंजाब पुलिस यकीन नहीं कर रही। अभी आगे उससे और पूछताछ की जाएगी। केकड़ा हरियाणा के सिरसा स्थित कालांवाली का रहने वाला है।

5. देवेंद्र राणा उर्फ काला : मूसेवाला हत्याकांड की जांच में लगी पुलिस को इनपुट मिला है कि देवेंद्र राणा उर्फ काला ने पंजाब के रहने वाले दो संदिग्ध (संभावित हत्यारे) व्यक्तियों केशव और चरणजीत सिंह को 16 व 17 मई को अपने घर पर ठहराया था।

6.  सचिन बिश्नोई : सचिन बिश्नोई गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई का भांजा बताया जा रहा है। खुद को सचिन बिश्नोई बताने वाले शख्स ने एक टीवी चैनल से वर्चुअल ID के जरिए बातचीत में दावा किया कि उसने ही सिद्धू मूसेवाला को गोली मारी। हालांकि, आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है कि हत्या का दावा करने वाला असली सचिन बिश्नोई है या नहीं। सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद गोल्डी बराड़ ने जो सोशल मीडिया पोस्ट किया था उसमें भी सचिन बिश्नोई के नाम का जिक्र था। आगे पढ़िए गोलियां चलाने वालों में कौन-कौन था…?

केशव और चेतन : पुलिस ने केशव और चेतन नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है। केशव को संदीप उर्फ केकड़ा के साथ देखा गया था। केकड़ा ने ही मूसेवाला की रेकी की थी। कहा जा रहा है कि केशव और चेतन ही शूटर हैं, जिन्होंने मूसेवाला पर गोलियां चलाईं थीं।
प्रियव्रत फौजी : सोनीपत के गढ़ी सिसाना का रहने वाला प्रियव्रत फौजी कुख्यात बदमाश है। प्रियव्रत उसी बोलेरो में पेट्रोल पंप पर तेल डलवाते नजर आया, जिसका इस्तेमाल मूसेवाला की हत्या में हुआ। कहा जा रहा है कि केशव के साथ प्रियव्रत ने भी मूसेवाला पर गोलियां चलाई थी।
संतोष जाधव : मूसेवाला को गोली मारने वालों में पुणे महाराष्ट्र का संतोष जाधव भी शामिल बताया जा रहा है। ये गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई गैंग के इशारों पर काम करता था।
जगरूप सिंह रूपा : मूसेवाला को मारने वालों में एक नाम तरनतारण के रहने वाले जगरूप सिंह रूपा का भी आ रहा है।
मनप्रीत मोंगा : पंजाबी सिंगर सिदधू मूसेवाला की हत्या करने वालों में मनप्रीत मोंगा का नाम सामने आ रहा है।
हरकमल रानू : इसे भी मूसेवाला का हत्यारा बताया जा रहा है। पंजाब पुलिस ने इसे गिरफ्तार करके पूछताछ शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *