तीन बड़े मामलों पर आज रहेगी पंजाब की नजर.. मनीषा गुलाटी व कोटकपूरा गोलीकांड में सुनवाई आज 

आज की ताजा खबर पॉलिटिक्स


तीसरे मामले में पंजाब-हरियाणा के सीएम से मीटिंग करेंगे गवर्नर बीएल पुरोहित …. मेट्रो प्रोजेक्ट पर चर्चा

टाकिंग पंजाब

चंडीगढ़। पंजाब में आज तीन प्रमुख मामलों पर जनता की नजरें बनी हुई हैं। इनमें से पहला मामला यह है कि पंजाब के कोटकपूरा गोलीकांड में पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल और पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल की अग्रिम जमानत याचिका पर आज सुनवाई होनी है। दोनों की याचिका पर फरीदकोट जिला अदालत द्वारा पहले 14 और फिर 15 मार्च को सुनवाई की जानी थी, लेकिन ऐसा नहीं हो पाने के चलते सुनवाई के लिए 16 मार्च की तिथि निर्धारित की गई है। आपको बता दें कि फरीदकोट की अदालत द्वारा कोटकपूरा गोलीकांड में पेश चार्जशीट पर सुनवाई के बाद पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल और पूर्व डिप्टी सीएम सुखबीर सिंह बादल समेत पूर्व डीजीपी सुमेध सिंह सैनी के अलावा 5 पुलिस अधिकारियों को अपना पक्ष रखने के लिए 23 मार्च को अदालत में पेश होने के लिए तलब किया गया है।

  दूसरे मामले में आज पंजाब राज्य महिला आयोग की चेयरपर्सन मनीषा गुलाटी ने उन्हें पद से हटाए जाने पर राज्य सरकार के आदेश को दूसरी बार पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में चुनौती दी है। इस मामले में हाईकोर्ट में आज सुनवाई होनी है। मनीषा गुलाटी की तरफ से सरकारी फैसले में कारण स्पष्ट नहीं होने समेत तकनीकी कारणों को आधार बनाते हुए आदेश रद्द करने की मांग की गई है। आपको बता दें कि मनीषा गुलाटी ने सीनियर एडवोकेट चेतन मित्तल के माध्यम से याचिका दाखिल करते हुए हाईकोर्ट को बताया कि उनकी नियुक्ति तय प्रक्रिया के तहत तीन वर्ष के लिए 13 मार्च 2018 को की गई थी।
  उन्हें 18 सितंबर 2020 से 19 मार्च 2021 और फिर 18 मार्च 2024 तक एक्सटेंशन तय प्रक्रिया के तहत दी गई थी। पंजाब सरकार ने 31 जनवरी को उनकी एक्सटेंशन का आदेश रद्द करते हुए कहा था कि उन्हें एक्ट का उल्लंघन कर सेवा विस्तार दिया गया है। मनीषा गुलाटी ने याचिका में कहा कि जिस अथॉरिटी व एक्ट के तहत उन्हें नियुक्ति दी गई, उसी के तहत उन्हें सेवा विस्तार भी दिया जा सकता है। ऐसे में एक्सटेंशन रद्द करने का आदेश गलत बताते हुए फैसले को रद्द किए जाने की मांग की गई है। गौरतलब है कि पंजाब सरकार ने हाईकोर्ट को 15 फरवरी को गुलाटी को पद से हटाने का निर्णय वापस लेने की जानकारी दी थी।इस मामले पर आज माननीय कोर्ट में होने वाली सुनवाई पर सबकी नजरें बनी हुई हैं।
    तीसरे मामले में पंजाब के गवर्नर बीएल पुरोहित आज पंजाब के सीएम भगवंत मान और हरियाणा सीएम मनोहर लाल खट्‌टर के साथ मीटिंग करेंगे। यह मीटिंग यूटी सचिवालय में होगी। माना जा रहा है कि गवर्नर दोनों प्रदेशों के सीएम से ट्रांसपोर्ट (मेट्रो) चलाए जाने पर चर्चा कर सकते हैं। गवर्नर के साथ दोनों प्रदेशों के सीएम की इस मीटिंग में प्रमुख सचिव और अन्य सीनियर अफसर भी यूटी सचिवालय पहुंचेंगे।
पंजाब गवर्नर बीएल पुरोहित की अध्यक्षता में हो रही इस मीटिंग में राइट्स कंपनी के अधिकारी प्रेजेंटेशन देंगे। मीटिंग में पंजाब सरकार से प्रिंसिपल सेक्रेटरी ट्रांसपोर्ट विकास गर्ग और प्रिंसिपल सेक्रेटरी हाउसिंग अजॉय कुमार सिन्हा समेत चीफ एडमिनिस्ट्रेटर गमाडा अमनदीप बंसल पहुंचे हैं। जबकि हरियाणा से एचएसवीपी के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर अजीत बालाजी जोशी, कंट्री एंड टाउन प्लानिंग एडिशनल चीफ सेक्रेट्री अरूण कुमार गुप्ता शामिल हुए हैं। अब इस मीटिंग में क्या फैंसले लिए जाते हैं, इस पर भी नजर रहेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *